Agnipath scheme 2022 अग्निपथ योजना क्या है स्पष्ट कीजिए | आयु, योग्यताएं| Best

Agnipath scheme 2022:- नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप से भी बढ़िया हूं कि दोस्तों आज के साथ ही कल में हम बात करने वाले हैं अग्निपथ योजना के बारे में दोस्तों आज हम आपको अग्निपथ योजना के बारे में बिल्कुल स्पष्ट और अपने आसान तरीके से समझाने वाले हैं

आखिर यह अग्निपथ योजना होती क्या है और अग्निवीर क्या है और इसमें कितनी चाहिए दोस्तों इसमें आप को सैलरी कितनी मिलेगी टोटल पोस्ट कितनी है और आपको कितने साल नौकरी करने का मौका मिलेगा और दोस्तों इसके फायदे और नुकसान क्या है आप को पोस्टिंग

Agnipath Yojana kya hai Hindi me | अग्निपथ योजना क्या है 2022

अग्नीपथ एक ऐसी योजना है जो भारतीय सेना के लिए लाई गई है इस योजना के अंतर अलग से वैकेंसी जारी होगी जो वैकेंसी केवल भारतीय सेना से संबंधित होगी इस योजना में सभी युवाओं को शामिल किया जाएगा जो भारतीय सेना के लिए अपनी योग्यता रखते हैं लेकिन 4 साल बाद इस योजना के तहत 25 परसेंट ट्रेंड युवाओं को साथ लिया जाएगा।

YOAJANA NAMEAGNIPATH YOJANA 2022
DEPARTMENTINDIAN ARMY
POST46000
APLLY LINKCLICK HERE
OUR SITEALLJOBYOJANA.COM
Agnipath scheme 2022

Agnipath Yojana 2022 me अग्नि वीर क्या है 

अग्नीपथ योजना क्या है इसके बारे में मैंने आपको बता दिया है लेकिन दोस्तों एक शब्द और आया है अग्निवीर आखिर यह अग्निवीर क्या होते हैं तो मैं आपको बता दूं अग्निपथ योजना के अंदर जितने भी युवा फौजी बनेंगे उन सभी फौजियों को ही अग्निवीर का नाम दिया गया

Agnipath Yojana me अग्नि वीरों की आयु क्या होगी

यदि दोस्तों आप भी अग्निपथ योजना के तहत एक आर्मी का जवान बनाना चाहते हैं तो आपको अग्निवीर बनाने के लिए साडे 17 साल से लेकर 21 साल के मध्य आपकी आयु होनी चाहिए तभी ही आप अपने पति योजना के तहत एक अग्निवीर बन पाएंगे और 4 साल या फिर उससे ज्यादा भारतीय सेना के अंदर भारत की सेवा कर पाएंगे।

Agnipath Yojana 2022 Me कितनी सेलरी मिलेंगी 

अगर दोस्तों हम बात करें अग्नीपथ योजना में आप को कितनी सैलरी मिलेगी अर्थात तनख्वाह कितनी मिलेगी तो मैं आपको बता दूं आप 4 साल तक काम करोगे तो आपको निम्न प्रकार से सैलरी मिलेगी।

  • पहले साल आपको 4.76 लाख और दूसरे साल आप को 6.92 लाख सैलरी मिलेगी।
    • अर्थात दोस्तों आपकी पहले साल की सैलरी ₹30000 रहेगी जिसमें से सरकार कुछ फंड काट के कोटे में जमा कर लेगी और बच्ची कुछ राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर देगी हर साल ऐसा ही रहेगा 4 साल तक और 4 साल के बाद में आप रिटायर होते हो तो आपको पूरा राशि ब्याज सहित लौटा दी जाती है।
  • यदि आप 4 साल बाद में भी नौकरी करते हो तो आपको 11.7 लाख तथा टैक्स फ्री सेवा मिलेगी।
  • आपको 4800000 रुपे का इंश्योरेंस भी रहेगा
Agnipath scheme 2022 अग्निपथ योजना क्या है
Agnipath scheme 2022 अग्निपथ योजना क्या है

Agnipath Yojana 2022 Me कितनी पोस्ट है 

यदि दोस्तों अब बात करें अग्निपथ योजना 2022 में फिलहाल कितने पद हैं तो दोस्तों अभी वर्तमान समय में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 46000 पद हैं और अग्निपथ योजना के तहत 46000 अग्नि वीरों की भर्तियां की जाएगी जिनमें से 46000 लोगों को भर्ती किया जाएगा और 4 साल बाद इसमें से 25% युवा हमेशा के लिए आरक्षित कर दिए जाएंगे और बच्चे 75% युवाओं को बाहर कर दिया जाएगा

Agnipath Yojana 2022 Me कितने साल जॉब कर सकते है 

दोस्तों सबसे ज्यादा समझने वाली बात यह है कि अग्नीपथ योजना 2022 में हम कितने साल तक नौकरी कर सकते हैं तो दोस्तों में आपको बता दूं अग्निपथ योजना में मान लीजिए 1000 वैकेंसी निकली है और एक लाख युवाओं ने फॉर्म लगाया है  उसके बाद अग्निपथ भर्ती के लिए परीक्षा होगी और उसके बाद तो 1000 वैकेंसी यों के लिए 1000 युवा भारत सरकार सेलेक्ट करेगी और उसके बाद 1000 युवाओं को 6 महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी।

उसके बाद 4 साल के लिए देश की सेवा के लिए भेज दिया जाएगा जो युवा अच्छा परफॉर्मेंस है भारतीय सेना के लिए करते हैं तो उन्हें अगले 20 साल तक अर्थात सामान्य नौकरी की तरह चुन लिया जाएगा और उन वीरों की संख्या 25% होगी अर्थात 1000 युवाओं में से 250 युवा सामान्य भारतीय सेना के लिए चुन लिए जाएंगे जो युवा अच्छे ट्रेंड रहेंगे उन्ही युवाओं को 250 युवाओं में शामिल किया जाएगा उम्मीद करता हूं कि आपको यह उदाहरण समझ में आया होगा।

Agnipath Yojana 2022 के क्या फायदे है

दोस्तों सबसे बड़ी बात यह भी है कि आज तक अग्नीपथ योजना 2022 के क्या फायदे हैं किसी भी युवाओं को समझ में नहीं आया है लेकिन आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप कभी भी अग्निपथ योजना 2022 के फायदे जानने के लिए सर्च नहीं करोगे ।

क्योंकि दोस्तों आज के आसान और स्पष्ट भाषा में आपको अग्नीपथ योजना 2022 के संपूर्ण फायदे बताने वाला हूं दोस्तों अग्निपथ योजना 2022 के जो फायदे हैं वह कुछ यहां इस प्रकार दिए हुए हैं।

  • भारतीए सेना होगी मजबूत
    • दोस्तों अग्नीपथ योजना 2022 के तहत भारतीय सेना मजबूत होगी लेकिन कैसे मजबूत होगी यह किसी भी युवा के समझ में नहीं आया लेकिन मैं आपको बता दूं इससे भारतीय सेना मजबूत इस प्रकार मजबूत होगी। मान लीजिए 1000 युवाओं को 1000 पद के लिए चुना गया है लेकिन उन 1000 युवाओं में से छटनी करके 250 युवा अर्थात 25% युवाओं को भारत सरकार भारतीय सेना का पद संभला देगी ।
    • वह युवा हर प्रकार के क्षेत्र में कुशल युवा होंगे अर्थात उनके पास एक्सपीरियंस ज्यादा होगा अच्छी कार्यकुशलता भी होगी अर्थात हजार युवाओं में से जो अच्छे युवा होंगे उन्हें युवाओं को अग्निपथ योजना 2022 के तहत शामिल कर लिया जाएगा और उन्हें आगामी सालों के लिए कार्य करने का मौका दिया जाएगा।
  • नहि होंगी अधिक कुर्बानियां 
    • दोस्तों देखा जाए तो हर साल न जाने भारतीय सेना में कितने युवा शहीद हो जाते हैं लेकिन अग्निपथ योजना के तहत भर्ती हुए युवाओं में अधिक कुर्बानियां नहीं देनी होगी दोस्तों कुर्बानियां उन्हें युवाओं के द्वारा ज्यादातर दी जाती है जो या तो कम अनुभव रखते हैं लेकिन इस योजना में भर्ती होने के बाद उन्हें युवाओं को उसी प्रकार सिखाया जाएगा ताकि अधिक कुर्बानियां भारतीय सेना को ना देनी पड़े हर प्रकार से भारतीय सैनिक सावधान रहें।
  • पेंशन नहीं मिलेगी 
    • तू तो आपने देखा होगा कि कोई भी कर्मचारी या कोई भी सैनिक जब रिटायर होकर आता है तो रिटायर्ड होने के साथ-साथ कुछ पैसे और सुविधाएं और कुछ पेंशन मरते दम तक चालू रहती है और इससे पेंशन सुविधा को बंद करने के लिए भारत सरकार ने अग्नीपथ योजना की शुरुआत की है।
    • अर्थात रक्षा मंत्रालय ने जारी किया है कि सेना के अंदर जब कोई भी जवान शहीद होगा तो उससे 10000000 रुपए से भी ज्यादा की धनराशि दी जाएगी यदि कोई भी जवान रिटायर होगा तो उसे सुविधाएं प्लस कुछ पैसे दिए जाएंगे लेकिन जो पेंशन सुविधा होती है आधी सैलरी वह नहीं दी जाएगी।

Agnipath Yojana 2022 से क्या नुकसान है

अग्नीपथ योजना 2022 क्या नुकसान है इस बारे में भी हम बात कर लेते हैं आपने आज कल अखबार और टीवी में देखा होगा कि अग्निपथ योजना को जारी करने के बाद भारतीय युवाओं के अंदर काफी उग्र स्वभाव का जोश उत्पन्न हो गया है और सड़कों पर पुतले जला दिए गए हैं ट्रेन सड़के रोक दी गई है वह बस कार और रेलगाड़ियां जला दी गई है।

आखिरी युवाओं के मन में क्या चल रहा है वह सब अग्निपथ योजना 2022 का विरोध क्यों कर रहे हैं इसके कुछ नुकसान भी है दोस्तों जिनके कारण अग्निपथ योजना 2022 के विरुद्ध आंदोलन हो रहे हैं तो वह नुकसान आपको जहां पर आसान भाषा में देखने को मिल जाएंगे।

Read more articles

Pm Jan arogya yojana kya hai

Fci New upcoming vacancy Apply now

  • नही होंगी आगे भर्तियां
    • उन सभी युवाओं का मानना है कि सामान्य इंडियन आर्मी के अंदर भर्तियां नहीं होगी सभी युवाओं को अग्निपथ योजना के तहत शामिल कर लिया जाएगा लेकिन सामान्य तौर पर होने वाली इंडियन आर्मी की भर्तियां नहीं होगी इससे इंडियन आर्मी का सपना देख रहे हैं युवा ए अपने घर पर ही रोते रह जाएंगे।
  • दो साल से नहीं निकली भर्तियां
    • दोस्तों सरकार का कहना है कि आने वाले हर साल में कम से कम 40000 प्लस भर्ती है निकलेगी लेकिन युवाओं का कहना है कि पिछले 2 साल से बरतिया नहीं निकली इसकी क्या गारंटी है कि आने वाले हर साल में 45000 वैकेंसी निकलेगी।
  • आयु सीमा समाप्त
    • दुष्कल पिछले 2 सालों से लगातार वैकेंसी या नहीं निकली है और उन्हीं वैकेंसी यों की बाट जो होते हुए आयुष्य माय समाप्त हो गई है वह युवा बेरोजगार घूम रही है आखिर कब तक हमें ऐसे झांसी में फसना पड़ेगा।

Agnipath Yojana 2022 में पोस्टिंग कहा होंगी

प्रिय भारतीय युवाओं अग्नीपथ योजना 2022 में आपको पोस्टिंग के लिए कहीं भी रखा जा सकता है अभी तक इस के संदर्भ में कोई घोषणा नहीं की है लेकिन इतना जरूर बताया है कि आप जल थल वायु हर फील्ड में जा सकते हैं और आपको बॉर्डर के लिए सेवाएं देनी होगी यह भी नोटिफिकेशन में घोषणा की गई है कि भारत और पाकिस्तान तथा भारत चीन बॉर्डर पर आपको ड्यूटी करनी पड़ेगी।

Agnipath Yojana 2022 में ट्रेनिंग कितने दिन की होगी

दोस्तों अग्नीपथ योजना 2022 के अंदर आपको ट्रेनिंग भी देनी होगी जब आप की वैकेंसी की भर्तियां और परीक्षाएं कंप्लीट हो जाएंगी और आप उस भर्ती के लिए चुन लिए जाएंगे उसके बाद आपको 6 माह की ट्रेनिंग देना होगा और 6 माह की ट्रेनिंग के बाद आपको 4 साल की नौकरी के लिए ट्रांसफर कर दिया जाएगा ।

यदि आप 4 साल की नौकरी के अंदर एक अच्छा परफॉर्मेंस भारतीय सेना के लिए दिखाते हैं तो आपको आगामी सेवा के लिए ट्रांसफर कर दिया जाएगा और आप एक परमानेंट सिपाही हो जाओगे खैर 4 साल तक भी आप सिपाही रहेंगे लेकिन आप एक परमानेंट सिपाही नहीं रहेंगे।

Agnipath Yojana 2022

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अग्निपथ योजना क्या है हाइट

अग्नीपथ योजना 2022 के लिए जो हाइड्रो की तैयारी की गई है या उनसे योग्यताएं रखी गई है वह सामान्य इंडियन आर्मी के बराबर ही योग्यताएं रखी गई है आपको कोई अलग से योग्यताएं आपकी कंप्लीट करने की आवश्यकता नहीं है।

अग्निपथ योजना क्या है age limit

अग्नीपथ योजना 2022 के तहत जितने भी आपकी वैकेंसी होगी उनके अंदर जो आयु सीमा निर्धारित की गई है वह 17 साल से लेकर 21 साल के मध्य स्थित युवाओं को ही अग्निपथ योजना 2022 के अंदर भर्ती किया जाएगा

अग्निपथ योजना क्या है इन हिंदी

जैसा कि दोस्तों अग्नीपथ योजना 2022 क्या है इसके बारे में मैंने आपको विस्तार पूर्वक समझा दिया गया है इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तभी आपके समझ में आएगा कि अग्निपथ योजना क्या है इसके लाभ क्या है इसके आया क्या है।

Conclusion:- Agnipath scheme 2022 अग्निपथ योजना क्या है 

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा और आज के हिसार टिकट के अंदर हमने बात की है कि अग्निपथ की स्कीम क्या थी और अग्निपथ स्कीम योजना के लाभ हानि कहते तो ऐसे ही महत्वपूर्ण अपडेट यदि आप रोजाना पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब फ्री यूआरएल को याद रख सकते हैं धन्यवाद

Leave a Comment