Sarkari Teacher Kaise Bane | 12th ke baad teacher kaise bane 

दोस्तो आप एक Sarkari Teacher बनाने की सोच रहे हैं या फिर बनाना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैं आपको एक सरकारी टीचर बनाने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में बताऊंगा।

इसके अंदर आपको Sarkari Teacher Kaise Bane आप एक सरकारी टीचर कैसे बन सकते हैं या फिर दोस्तों आप 12वीं पास करते ही Sarkari Teacher Kaise Bane हैं इसके लिए जरूरी योग्यता है क्या क्या होती है आपको कितनी पढ़ाई करनी होती है और कौन सा एग्जाम देना होता है तथा एक टीचर बनने में कितना समय लगता है सभी संपूर्ण जानकारी आपको आज का आर्टिकल में दी जाएगी चलिए दोस्तों हम आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं।

Sarkari Teacher Kaise Bane In Hindi

जैसा कि मेरी तरह आप लोगों का भी सपना होगा कि आप भी एक छोटी छोटी और प्यारे-प्यारे नन्हे-मुन्ने बच्चों को पढ़ाई और उन्हें एक सही रास्ता दिखा कर आगे की ओर अग्रसर करें तो दोस्तों आपको टीचर बनाना होगा और टीचर बनने के लिए आपको 12वीं पास करना होगा।

12वीं के बाद आपकी टीचर बनने की प्रक्रिया स्टार्ट हो जाती है आपको 12वीं पास करते ही टीचर का रास्ता चुनना होता है दोस्तों कौन कौन से रास्ते होते हैं उनके बारे में भी हम चर्चा करने वाले हैं। टीचर बनने से पहले आपको 12वीं पास होते हैं यह फिक्स करना होता है कि आप कौन से टीचर बनाना चाहते हैं

आप प्राइमरी टीचर बनाना चाहते हैं या फिर अपर प्राइमरी यदि आप प्राइमरी टीचर बनाना चाहते हैं तो इसके बारे में भी मैंने यहां पर संपूर्ण जानकारी दी है और आप अपर प्राइमरी टीचर बनाना चाहते हैं तो इसकी भी मैंने संपूर्ण जानकारी दिया हम सबसे पहले चर्चा करेंगे प्राइमरी टीचर कैसे बन सकते हैं।

Read More:- 10+सरकारी भर्तियां निकली हैं आवेदन करो

Sarkari Teacher Kaise Bane
Sarkari Teacher Kaise Bane

1.Primary

2.Upprimery

Primary Teacher Kaise Bane

यदि आप Primary Teacher बनने की सोच रहे हैं तो वर्तमान समय में आपको 12थे पास होने के बाद ही Bstc Course करना होता है जो 2 वर्षीय कोर्स होता है इस कोर्स को करने के लिए आपको pre Deled की प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसके अंदर आपको कुछ अंक लाने होते हैं और उन अंक के माध्यम पर आपको Bstc Cut off list जारी होती है तथा उसके साथ ही आपको कॉलेज आवंटित किए जाते हैं

जिनके अंदर 2 साल तक आपको Deled का कोर्स करना होता है दोस्तों Bstc क्या होता है इसकी भी संपूर्ण जानकारी मैंने आर्टिकल में बता रखी है उसे जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आपकी बीएसटीसी कंप्लीट हो जाएगी तो आपको राजस्थान की तरफ से होने वाली आयोजित Reet परीक्षा की तैयारी करनी होगी

जब आयोजित Reet Exam हो तब आपको Pre Reet देना है जिसे लेवल वन की एग्जाम के नाम से भी जाना जाता है। और Reet pre या level 1 के अंदर पास होने के बाद आपको Reet Main एग्जाम देना है यदि आप उसके अंदर भी पास हो जाते हैं तो आपको एक सरकारी नौकरी आवंटित कर दी जाती है जिसे आप एक प्राइमरी टीचर बन जाते हैं। आपको लेवल वन की एग्जाम या फिर प्राइमरी टीचर बनने के बाद कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के छात्र छात्राओं को पढ़ाना होता है और उनकी विशिष्ट देखभाल आदि करनी होती है। 

तो दोस्तों आप एक प्राइमरी टीचर कुछ इस प्रकार से बन सकते थे अब हम बात करने वाले हैं कि आप अप्पर प्राइमरी के शिक्षक कैसे बन सकते हैं। 

Upper primary government teacher kaise bane

दोस्तों आपको Upper primary government teacher बनने के लिए 12वीं पास होते ही आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी है यदि आप कला संकाय से हो तो आप भी कर सकते हैं यदि आप साइंस विषय से है तो आप बीएससी कर सकते हैं या फिर कॉमर्स से हैं तो आप भी कम कर सकते हैं

उसके बाद आप को एक 2 वर्षीय कोर्स करना होता है जिसका नाम b.Ed होता है और इसका पूरा नाम बैचलर ऑफ एजुकेशन होता है। B.Ed करने हेतु आपको भी एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है उस प्रवेश परीक्षा में कुछ अंक लाने होते हैं और उन्हें अंकों के माध्यम से कट ऑफ लिस्ट जारी होती है और आपको कॉलेज आवंटित किए जाते हैं तथा उन कॉलेजों में रहकर आपको b.Ed की डिग्री हासिल करनी होती है जो 2 वर्षीय डिग्री होती है।

उसके बाद राजस्थान सरकार की तरफ से आयोजित Reet Exam की तैयारी करनी है और जब आप pre Reet Exam देना है जिसे Reet Level 2 के नाम से भी जाना जाता है और आप उसके अंदर पास हो जाते हैं तो आपको Reet Main Exam देना होता है। यदि आप Reet Main Exam में भी पास हो जाते हैं।

आप की कट ऑफ लिस्ट जारी होती है और उसी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर आपको एक सरकारी नौकरी आवंटित कर दी जाती है। आपको रीट लेवल 2 की एग्जाम या फिर अपर प्राइमरी के अन्दर है कक्षा 6 से लेकर कक्षा आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाना होता है।

दोस्तों इस तरीके से आप Upper primary government teacher बन सकते हैं चाहे आप किसी भी सब्जेक्ट से हो आप को Government Teacher बनाने हेतु तो कोर्स तो करने ही होते हैं चाहे आप Bstc करें और चाहे आप b.ed करें दोस्तों आप बीएसटीसी से तो केवल प्राइमरी टीचर ही बन सकते हैं

यदि आप b.ed करते हैं तो इससे केवल आप Upper primary government teacher बन सकते हैं वह आगे के जैसे Lectur की पोस्ट भी आप इससे पा सकते हैं और कॉलेज लेक्चरर बनने हेतु आपको m.a. मास्टर डिग्री करनी होती है।

टीचर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई करनी होती है उसके बाद आपको कोई भी डिग्री हासिल करनी होती है जैसे bstc या फिर bed

Teacher बनने के लिए क्या करे?

टीचर बनने के लिए आपको 12वीं पास करनी है और उसके बाद b.Ed या बीएसटीसी दोनों में से किसी भी एक डिग्री को आपकी रुचि अनुसार हासिल करना है और टीचर की तैयारी करनी है

टीचर बनने के लिए उम्र क्या होनी चाहिए?

दोस्तों राजस्थान में सरकारी टीचर बनने की कम से कम आयु निर्धारित नहीं है लेकिन अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है।

12वीं के बाद सरकारी शिक्षक कैसे बनें?

आज का आर्टिकल संपूर्ण 12वीं के बाद सरकारी शिक्षक कैसे बने इसी पर है आप एक बार आर्टिकल को पूरा पढ़ें

12वीं के बाद b ED कर सकते हैं क्या?

जी हां दोस्तों आप 12वीं के बाद b.Ed कर सकते हैं लेकिन b.Ed से पहले आपको ग्रेजुएशन करना बहुत जरूरी है।

बीएड कितने साल का है 2022?

B.Ed 2 वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स होता है जिसे करने के बाद आप लेवल 2 के मास्टर बन जाते हैं।

Conclusion:- teacher kaise bane | sarkari teacher kaise bane 

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि आप सरकारी Sarkari Teacher Kaise Bane  यदि दोस्तों आप हमेशा ही ऐसे महत्वपूर्ण आर्टिकल रोजाना पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब या फिर यूआरएल को याद भी रह सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment