Special Bstc v/s General Bstc 2023:🔥बीएसटीसी और स्पेशल बीएसटीसी में क्या अंतर है 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
4.5/5 - (6 votes)

नमस्कार मित्रों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप सभी बढ़िया होंगे यदि मित्रों आप भी 2023 के अंदर 12वीं पास कर कर आए हैं वह दोस्तों आप का भी सपना है Bstc करने का तो दोस्तों यह लेख आपके लिए है लेकिन मित्रों बालकों के मन में एक सवाल हमेशा बना रहता है।

हम स्पेशल “Special Bstc v/s General Bstc 2023” करें आज इसी कन्फ्यूजन को लेकर आपको पूरी जानकारी देगा कि आप स्पेशल बीएसटीसी करें या फिर आप जनरल बीएसटीसी कर कर एक अच्छा अध्यापक बने दोस्तों दोनों डिग्रियों के बारे में आपको डिटेल में जानकारी दी जाएगी आप जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

Special Bstc v/s General Bstc 2023

Special Bstc v/s General Bstc 2023: बीएसटीसी और स्पेशल बीएसटीसी में अंतर

मित्रों “Special Bstc v/s General Bstc 2023” यह दोनों ही 2 वर्षीय प्रशिक्षणार्थी कोर्स होते हैं जिसमें आपको महाविद्यालय में जाकर प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है और उसी प्रशिक्षण के माध्यम से आपको विद्यालयों में छात्र एवं छात्राओं को पढ़ाना होता है।

जैसा कि मित्रों आप सभी जानते हो कि दुनिया के अंदर सभी छात्र एक ही तरह के सामान्य विद्यार्थी नहीं है किसी विद्यार्थी को मानसिक समस्या है तो किसी को विकलांगता और कोई विद्यार्थी एकदम स्वस्थ है ।

दोस्तों ऐसे विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए बीएसटीसी को भी दो भागों में बांटा गया है पहला special bstc 2023 और दूसरा जनरल बीएसटीसी जिनका अंतर आप नीचे इस प्रकार से समझ सकते हैं।

बीएसटीसी और स्पेशल बीएसटीसी में अंतर

Special Bstc General Bstc 
1.यह दो वर्षीय कोर्स होता है।1.यह दो वर्षीय कोर्स होता है।
2. इसमें विकलांग और समान्य बालकों को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।2. इसमें सामान्य बालकों को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।
3. इस कोर्स की फीस दोनो वर्ष की 1 लाख के आसपास है3. इस कोर्स की फीस दोनो वर्ष की 34 हज़ार के आसपास है।
4. इस कोर्स में सलेक्शन प्रवेष परिक्षा यार मेरिट के आधार पर होता है।4. इस कोर्स में सलेक्शन प्रवेष परिक्षा या मेरिट के आधार पर होता है।
5. इस कोर्स को करने के बाद आप 1-5 वी तक अध्यापक बन सकते है।5. इस कोर्स को करने के बाद आप 1-5 वी तक अध्यापक बन सकते है।
6. स्पेशल बीएसटीसी करने के बाद आप पूरे भारत में कही भी अध्यापक बन सकते है।6. सामान्य बीएसटीसी करने के बाद आप पूरे भारत में कही भी अध्यापक बन सकते है।
7. राजस्थान में स्पेशल बीएसटीसी करने के बाद Reet Exam दे सकते है7. राजस्थान में बीएसटीसी करने के बाद Reet Exam दे सकते है।
8.Special Bstc में योग्यता 12th पास है।8.general Bstc में योग्यता 12th पास है।
9. special Bstc 2023 फॉर्म डेट 5 जून से 5 जुलाई रखी गई है9. General Bstc 2023 फॉर्म डेट 15 जुलाई रखी गई है
10. Special Bstc Exam अगस्त में होगी10. सामान्य बीएसटीसी एग्जाम अगस्त में होगी 

Read More: Special Bstc क्या है।🔥 2023-24 में कैसे करें 

Special Bstc v/s General Bstc 2023: कोनसा कोर्स करें

मेने आप को “Special Bstc v/s General Bstc 2023” में अंतर बता दिया है। अब आप की इस्छा के ऊपर डिपेंड करता है की आप दोनो में से कौनसा कोर्स कर सकते है। यदि आप का मकसद नोकरी लगना है। तो दोनों ही कोर्स आप के लिए बेहतरीन है।

आप अपने बजट के अनुसार किसी एक कोर्स में अनरॉल हो सकते है। ध्यान रहे आप एक समय में सिर्फ एक ही कोर्स कर सकते है। यदि आप BA कर रहे है। तो आप BA को NON कॉलेज रखें और special bstc 2023 सामान्य बीएसटीसी को रेगुलर रखें

स्पेशल बीएसटीसी करने के बाद क्या होता है?

मित्रों आप स्पेशल बीएसटीसी करने के बाद एक रीट का प्री और मेन एग्जाम देंगे उसके बाद आप की मेरिट लिस्ट पर आप एक अध्यापक बनेंगे और मित्रों आप दिव्यांग एवं सम्मानीय बालकों को पढ़ाने योग्य हो जाएंगे

स्पेशल बीएसटीसी की 2 साल की फीस कितनी है?

स्पेशल बीएसटीसी की सरकारी फीस 1 वर्ष की 40000 है और 2 वर्ष की ₹80000 है मित्रों कॉलेज वाले के ऊपर भी डिपेंड करता है कि वह आपसे कितनी फीस ले।

स्पेशल बीएसटीसी कौन कर सकता है?

स्पेशल बीएसटीसी व प्रत्येक विद्यार्थी कर सकता है जिसने 12वीं क्लास पास कर रखी है।

बीएसटीसी का दूसरा नाम क्या है?

बीएसटीसी का दूसरा नाम “डाटा एलीमेंट्री ऑफ एजुकेशन” भी होता है जिसे शार्ट में d.El.Ed के नाम से जानते हैं।

2023 में बीएसटीसी के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

बीएसटीसी के फॉर्म 15 जून 2023 को प्रारंभ होंगे और 15 जुलाई 2023 तक भरे जाएंगे तथा अगस्त में आपका एग्जाम करवाया जाएगा।

बीएसटीसी वाले कौन से लेवल में आते हैं?

बीएसटीसी वाले Level-1 के अंदर आते हैं जो कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के अध्यापक बन सकते हैं।

बीएसटीसी के बाद मैं क्या कर सकता हूं?

बीएसटीसी करने के बाद आप रीट में एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं और एक अध्यापक बन सकते हैं।

Conclusion: Special Bstc v/s General Bstc 2023:🔥बीएसटीसी और स्पेशल बीएसटीसी में क्या अंतर है 

मित्रों मैं उम्मीद करता हूं कि आपकी यह लेख पसंद आया होगा क्योंकि दोस्तों आज के इस लेख के अंदर मैंने आपको Special Bstc v/s General Bstc 2023 के बारे में पूरी जानकारी दी है दोस्त जिसके अंदर आपको Special Bstc v/s General Bstc 2023 के अंदर अंतर बताया है।

यह भी बताया है कि आप दोनों में से कौन सा कोर्स कर सकते हैं और कौन सा कोर्स सबसे बेस्ट रहेगा यह दोस्तों आप इसी प्रकार बीएसटीसी के बारे में रोजाना नई-नई इंफॉर्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर रोजाना विजिट कर सकते हैं

मित्रों आज के लिए इतना ही काफी है अब मिलते हैं आपको अगले लेख में एक नई जानकारी के साथ है तब तक के लिए धन्यवाद।

नमस्कार प्रिय मित्रों स्वागत है। आप सभी का All Job Yojana में ! हम यहां पर आप को Govt Job | Syllabus | Result | Admit Card | Govt Scheme | के बारे मे जानकारी देता हु ज्यादा जानकारी हेतु ABOUT US' पेज पढ़े धन्यावाद

Leave a Comment