सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 | Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022 Form pdf

सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 : दोस्तों आज के आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 क्या होती है यदि दोस्तों आपके घर परिवार में या फिर आपके आस पड़ोस में कोई भी व्यक्ति बाहर किसी खदान या खान के अंदर जैसे पहाड़ी की खाने या फिर जमीन के अंदर किसी खनिज की खानों के अंदर काम करता है ।

दोस्तों उस खान के अंदर काम करने से व्यक्ति के फेफड़ों के अंदर कई सारी बीमारियां उत्पन्न हो जाती है ज्यादातर शरीर के अंदर डस्ट जमने से सिलिकोसिस नामक एक बीमारी हो जाती है जिससे होने से व्यक्ति के फेफड़ों में दर्द सांस लेने में तकलीफ खांसी जुकाम एवं मौत तक हो जाती है ।

दोस्तों की गरीबी व्यक्ति से हर काम करवाती है इसी लिए भारत सरकार ने Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022 जारी की डस्टदार खानों के अंदर काम करने वाले व्यक्ति को सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 दी जाएगी।

इस योजना के माध्यम से यदि किसी व्यक्ति को बीमारी हुई है तो वह अपना इलाज करवा पाएगा। तो ऐसी हो दोस्तों इस योजना के अंदर मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं कि यह Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022 होती क्या है।

और इसके लाभ और इसका लाभ हम कैसे उठा पाएंगे इसके लिए आवेदन कैसे कर पाएंगे एवं इससे संबंधित हर प्रकार की जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में मिलेगी। 

Scheme Name Silicosis pension yojana 2022
Yojana Contrary India 
Form Pdf Download 
लाभार्थी शर्मिक 
Department Labour Department 
Official website Click here 
Information LinkClick here 
Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022
Contents hide
1 सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 क्या है ।

सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 क्या है ।

सरकार की तरफ से जारी ऐसी Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022 जो उन व्यक्तियों को दी जाती है जो खानों या फिर खदानों के अंदर रहकर काम करते हैं और खानों के अंदर काम करने से व्यक्ति के फेफड़ों में डस्ट जमा हो जाती है जिससे व्यक्ति के अंदर कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है ।

जैसे सांस ना ले पाना जुकाम खांसी और ऐसे कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है सरकार की तरफ से इस योजना को इसलिए लागू किया गया ताकि किसी व्यक्ति को ऐसी स्थिति में कोई बीमारी हो जाए तो वह अपना इलाज स्वयं करवा सकें ।

दोस्तों Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022 का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको उसके लिए आवेदन करना होता है दोस्तों इस आवेदन के बाद आपको ₹100000 से लेकर ₹300000 तक की आर्थिक सहायता मिलती है जिससे वह व्यक्ति अपना इलाज करवा सकता है और दुबारा से खानों के या फिर खदानों के अंदर काम कर सकता है।

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा कि आखिर सिलिकोसिस बीमारी होती क्या है और इसके लिए सिलिकोसिस पेंशन योजना लागू क्यों की गई है।

Rajasthan Nirman Shramik Silicosis Sahayata Yojana 2022 Document

दोस्तों Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022 का लाभ लेने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है क्योंकि दोस्तों इस दस्तावेज की कमी की वजह से आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाओगे इसलिए समय रहते हुए आपके पास हिंदी नीचे दिए गए दस्तावेज होना जरूरी है।

  • मृत्यु होने की दशा में मृत्यु प्रमाण पत्र।
  • न्यूमोकोनियोसिस मेडिकल बोर्ड का सिलिकोसिस संबंधी प्रमाण-पत्र।
  • हिताधिकारी पंजीयन परिचय पत्र / कार्ड की कॉपी।
  • भामशाह परिवार कार्ड या भामशाह नामांकन की कॉपी।
  • आधार कार्ड की कॉपी।
  •  बैंक खाता पासबुक के पहले पन्ने की कॉपी।
  • आपकी दो फोटो
  • फॉर्म का प्रिंट आउट।

तो दोस्तों आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए यदि दोस्तों आपके इन्हें दस्तावेज में कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आपका तुरंत रिप्लाई दूंगा वैसे आप बहुत समझदार हो आप के पास यह सभी दस्तावेज होंगे।

सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना के लिए क्या योग्यता जरुरी है ?

Shramik Silicosis Sahayata Yojana Application Form 2022 दोस्तों आप श्रमिक सिलिकोसिस सहायता योजना 2022 के लिए योग्य तभी होंगे जब आपके पास निमन योग्यताएं होंगी यदि दोस्तों आप इनके अलावा कोई अदर योग्यता रख सकते हो तो वह अलग बात है लेकिन आपके पास नीचे दी गई सभी योग्यताएं होनी जरूरी है।

  • निर्माण श्रमिक का विभाग में लाभार्थी के रूप में रजिस्टर्ड होना जरूरी है।
  •  सिलिकोसिस (Silicosis) से पीडि़त होना न्यूमोकोनियोसिस मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित किया गया हो।
  •  लाभार्थी को Rajasthan Environment and Health Cess Fund से सहायता राशि प्राप्त नहीं हुई हो।
  •  वे श्रमिक या मजदूर, जिन पर खान अधिनियम, 1952 के प्रावधान लागू होते हैं, वो सिलिकोसिस सहायता राशि प्राप्त करने के योग्य नहीं होंगे
  • दोस्तों वह श्रमिक खानो या फिर धूल भरे क्षेत्रों में कार्य करने वाला हो 
  • दोस्तों वह खान किसी सरकारी या फिर प्राइवेट क्षेत्र के अंतर्गत रजिस्टर्ड हो।

Shramik Silicosis Sahayata Yojana Application Form 2022 

सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022,Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022
सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022

सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना – ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते है ? 

यदि दोस्तों आपके कोई घर परिवार या फिर आज पड़ोसी या फिर आपकी कोई रिश्तेदारी में इस बीमारी से पीड़ित है तो दोस्तों आपको इसके लिए जरूर से आवेदन करना चाहिए क्योंकि दोस्तों इस के आवेदन से उस परिवार को एक आर्थिक सहायता मिल जाएगी और उस व्यक्ति का इलाज हो जाएगा और मौत के मुंह में जाने से वह बच जाएगा।

Rajasthan Saksham yojana 2022 क्या है

By All Job Yojana

दोस्तों Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022 के लिए आवेदन करने हेतु नीचे दिए गए दिशानिर्देश का पालन करना होगा और स्टेप बाय स्टेप मैं आपको गाइड करता रहूंगा कि आप इस फॉर्म के लिए कैसे अप्लाई कर पाएंगे चलिए दोस्तों हम मैं आपको सिखाता हूं कि आप सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कैसे कर पाएंगे।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको अधिकारिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है
  • उसके बाद आपको वहां से एक फॉर्म या फिर प्रपत्र डाउनलोड करना है इस प्रपत्र का लिंक मैंने डायरेक्ट आर्टिकल में दे रखा है या फिर आप ऑफिशियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते।
  • दोस्तों इस प्रपत्र में पीड़ित के नाम पीड़ित का पिता का नाम एवं पीड़ित की अन्य योग्यताएं तथा ऊपर दिए हुए दस्तावेज आदि संलग्न करने हैं।
  • उस उसके बाद इस फोरम को जिला श्रम कार्यालय में संपूर्ण दस्तावेजों के साथ जमा करवाना है।
  • इसके बाद आपके आवेदन पत्र पर कई प्रकार की कार्यवाही होगी वह कार्यवाही कंप्लीट होने के 30 दिन के बाद आपके खाते में चेक द्वारा आपका पेमेंट डाल दिया जाएगा 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सिलिकोसिस का पैसा कब मिलेगा?

इसका पैसा आपके आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

सिलिकोसिस से पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु होने पर कितनी सहायता राशी देय है?

यदि सिलिकोसिस से पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे राजस्थान वह भारत सरकार की तरफ से ₹300000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

सिलिकोसिस लिस्ट कैसे चेक करें?

दोस्तों आप इस सिलिकोसिस लिस्ट देखने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://silicosis.rajasthan.gov.in/ पर जाना है और इस लिस्ट को आप यहां पर देख सकते हैं।

सिलिकोसिस बीमारी के क्या लक्षण है?

दोस्तों सिलिकोसिस बीमारी के लक्षण नाक बंद सांस लेने में तकलीफ खांसी जुकाम बुखार कमजोरी थकान पेट दर्द भूख ना लगना आदि है।

सिलिकोसिस योजना क्या है?

खान में काम करने वाले श्रमिक जिनके शरीर में डस्ट जमने से सिलिकोसिस नामक एक बीमारी हो जाती है इस बीमारी के निदान हेतु कुछ आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाती है और यह आर्थिक सहायता सिलिकोसिस योजना 2022 के तहत प्रदान की जाती है।

क्या मुझे सिलिकोसिस के लिए मुआवजा मिल सकता है?

जी हां आपको सिलिकोसिस के लिए बोलो मुआवजा मिल सकता है लेकिन इसके लिए आपको सिलिकोसिस योजना के अंदर आवेदन करना होगा और आपका सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित होना भी जरूरी होगा।

सिलिकोसिस के लिए भुगतान कितना है?

दोस्तों सिलिकोसिस के लिए आपको कोई भी भुगतान नहीं करना है सारा पैसा आपको सिर्फ सरकार की तरफ से ही मिलेगा।

मैं सिलिकोसिस के लिए कहां दावा कर सकता हूं?

यदि दोस्तों आपके घर परिवार या फिर खुद की सिलिकोसिस पीड़ित है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते हो यदि आपको कोई सहायता नहीं मिलती है तो इसके लिए मैंने कुछ शिकायत नंबर दे रखे हैं आप वहां जाकर इसके लिए अपनी कर सकते हैं।

सिलिकोसिस का इलाज क्या है?

दोस्तों सिलिकोसिस बीमारी का इलाज ज्यादा तो हो नहीं सकता है सिर्फ आपके फेफड़ों की साफ सफाई होगी और आपको दोबारा से खदानों में काम करने हेतु मना किया जाएगा।

सिलिका धूल कहां से आती है?

जब आप किसी भी पत्थर चट्टान फिर खदानों में कार्य करते हैं तो वहां पर उत्पन्न होने वाले धूल मिट्टी के कण सिलिका धुल के नाम से जाने जाते हैं।

आप अपने आप को सिलिका धूल से कैसे बचाते हैं?

जब भी आप खदानों के अंदर कार्य करें। तो अधिक धूल भरी आंधी उठने वाली पर जगह पर काम ना करें मास्क का उपयोग करें एवं आंखों पर चश्मे का उपयोग करें।

सिलिकोसिस लिस्ट 2022 कैसे देखें

दोस्तों इस की लिस्ट ऑनलाइन अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाती है। आप वहां जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना स्टेटस देख सकते हैं आपका फोरम किस स्थिति में है यदि दोस्तों आपका Form कोई कारणवश ऑब्जेक्शन में है तो आप उसे ठीक कर सकते हैं और साथ में यह भी जान सकते हैं कि आपका फॉर्म पेंडिंग में है या फिर वेरीफाई हो चुका है।

सिलिकोसिस सहायता राशि 2022 कितनी है।

दोस्तों जिसने भी सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उसको राजस्थान सरकार की तरफ से ₹300000 इलाज के लिए पैसे दिए जाएंगे इसका लाभ उठाने की संपूर्ण प्रक्रिया मैंने आर्टिकल में बता रखी है आप इसके लिए कैसे आवेदन करें। जरूरी दस्तावेज क्या-क्या है सभी जानकारी मिल जाएगी।

Rajasthan Nirman Shramik Silicosis Sahayata Yojana Helpline No :-

निशुल्क हेल्पलाइन नम्बर:1800-1800-999, 01412450793
ई-मेल (E-mail id):[email protected]
फैक्स (fax): +91- 141- 2450782
Comment Now Comment Now 
Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022

Conclusion Rajasthan Silicosis Sahayata yojana 2022

दोस्त मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा क्योंकि दोस्तों हाथ की उस आर्टिकल में मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप यह समझाया है कि सिलिकोसिस पेंशन योजना 2022 क्या है तथा इस योजना के लिए हम आवेदन कैसे कर पाएंगे और जरूरी दस्तावेज क्या है।

दोस्तों इसका लाभ हम कैसे ले पाएंगे यदि तुम तो आपको ऐसी ही महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में अपडेट पाना चाहते हो तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हो या फिर यूआरएल को याद रख सकते हो।

जी आपको इस योजना से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं हम आपको जरूर रिप्लाई करेंगे धन्यवाद

Leave a Comment