स्वामित्व योजना 2022 में अधिकारी भ्रष्टाचार करें तो शिकायत कहां करें | Best

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप सभी बढ़िया होंगे दोस्तों आज की पोस्ट उन भारतीयों के लिए खास होने वाली है जो स्वामित्व योजना 2022 का लाभ ले रहे हैं या फिर लेना चाहते हैं

दोस्तों आज की इस पोस्ट में swamitva yojana 2022 के संदर्भ में पूरी जानकारी और साथ में यह भी बताया जाएगा कि स्वामित्व योजना 2022 में यदि अधिकारी लोग या नेता लोग भ्रष्टाचार करें उनकी शिकायत आप कहां पर कर सकते हो।

हम शिकायत के बारे में जानने से पहले यह बात करेंगे कि स्वामित्व योजना होती क्या है इसका आप लाभ कैसे ले पाओगी तथा इसके लिए आप रजिस्ट्रेशन कैसे कर पाओगे दोस्तों swamitva yojana 2022 का संपूर्ण बायोडाटा आपके सामने रखने वाला हूं चलिए दोस्तों आर्टिकल की शुरुआत कर लेते.

महत्त्वपूर्ण लिंक

योजना का नामस्वामित्व योजना
swamitva yojana की शरुआत24 अप्रैल 2022
स्वामित्व योजना का उद्देश्यमालिकाना हक दिलाना
swamitva yojana official websiteClick here
हमारा वेबसाईट भी आप देख सकते हैClick here
swamitva yojana 2022

pradhanmantri swamitva yojana 2022 क्या है।

भारत के अंदर केंद्र सरकार की इस योजना को 24 अप्रैल 2020 को लांच किया गया था इसी दिन राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भी मनाया जाता है इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए पंचायती राज मंत्रालय को इस का मॉडल मंत्रालय बनाया गया ।

जबकि राज्यों में योजना के लिए राजस्व भूलेख विभाग को नोडल विभाग बनाया गया ड्रोन का इस्तेमाल करके संपत्तियों का सर्वेक्षण करने के लिए सर्वे ऑफ इंडिया को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया।

हिंदी में सामान्य भाषा के अंदर बात करूं तो दोस्तों आपने देखा होगा कि गांव के अंदर या शहर के अंदर कुछ लोग लंबे समय से अपना खुद का घर बनाकर रह रहे हैं लेकिन दोस्तों उनके पास अपने घर के कागज तक नहीं है यदि कोई आम व्यक्ति आकर उन पर केस ठोक दे तो उनके पास कोई सबूत नहीं है।

स्वामित्व योजना 2022 | swamitva yojana 2022
swamitva yojana 2022

कि वह यह साबित कर सके कि यह घर उन्हीं का है अर्थात दोस्तों उनके पास खुद का मालिकाना हक नहीं है इसीलिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना को 24 अप्रैल 2020 को चालू किया था और दोस्तों ऐसी ही दिन भारत के अंदर राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भी मनाया जाता है।

और इस योजना को चालू करने के लिए पंचायती राज मंत्रालय को इसका प्रमुख मंत्रालय बनाया गया जबकि राज्यों में भी इसका एक मंत्रालय होना चाहिए था यह सोचकर उन्होंने राजस्व भूलेख विभाग को इसका प्रमुख मंत्रालय बनाया गया और।

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत ड्रोन का इस्तेमाल कर कर सभी संपत्तियों की सर्वेक्षण जांच की जाएगी इसके लिए सर्वे ऑफ इंडिया को प्रमुख एजेंसी नियुक्त किया गया था।

स्वामित्व योजना 2022

स्वामित्व योजना 2022 के प्रमुख उद्देश्य

दोस्तों हम बात कर लेते हैं कि swamitva yojana 2022 के दो प्रमुख उद्देश्य हैं वह क्या है आखिर क्या जरूरत पड़ गई थी इस योजना को लागू करने की इस योजना को लागू क्यों किया गया इन सभी सवालों का जवाब आपको यहां पर देखने को मिल रहा है।

  • मौजूदा वक्त में देश के साथ किसकी आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है लेकिन ज्यादातर ग्रामीणों के पास अपने घरों के मालिकाना हक के कागजात उपलब्ध नहीं है
  • ब्रिटिश काल से ही गांव की खेती हार जमीन का रिकॉर्ड तो रखा गया लेकिन लोगों को उनका मालिकाना हक सही-सही मिल पाए इस बात पर ध्यान नहीं दिया गया और नहीं घरों पर ध्यान दिया गया।
  • कई राज्य ऐसे हैं जहां गांव के रिहायशी इलाकों का सर्वेक्षण और मैपिंग संपत्ति के सत्यापन के लिहाज से नहीं हुआ।
  • इसका परिणाम यह हुआ कि कई घरों की संपत्ति कागजात अब उनके मालिकों के पास उपलब्ध नहीं है।
  • इस वजह से तमाम तरह की समस्याएं पैदा हो गई और मसलन संपत्ति विभाग सरकारी योजनाओं का सही क्रियान्वित नहीं हो सका। और इन्हीं सभी समस्याओं से निपटने के लिए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2022 को लागू किया गया।

स्वामित्व योजना 2022 के लाभ क्या है

दोस्तों अब हम जान लेते हैं कि आखिर स्वामित्व योजना 2022 के क्या-क्या लाभ होंगे इससे भारत के लोगों को क्या फायदा होगा इसके बारे में भी मैंने आपको नीचे डिटेल से बताया है चलिए swamitva yojana 2022 के लाभ आपको बताता हूं।

  • इस योजना के जरिए सरकार का प्रयास है कि ग्रामीण भारत में वित्तीय स्थिरता लाया जाए और साथ में सरकारी योजनाओं को बनाने के लिए सरकार के पास सटीक और लैंड या भूमि रिकॉर्ड उपलब्ध हो।
  • योजना से प्राप्त आंकड़ों के जरिए सरकार सर्वेक्षण इंफ्रास्ट्रक्चर और जीआईएस मैप्स तैयार करेगी जो किसी भी विभाग द्वारा इस्तेमाल में लाया जा सकेगा।
  • संपत्तियों को लेकर मालिकाना हक स्पष्ट होने से प्रॉपर्टी से जुड़े विवाद और कानूनी मामलों में कमी आएगी।
  • सरकार के मुताबिक इस योजना के कई लाभ होने वाले हैं मिसाल के तौर पर प्रॉपर्टी के मालिक को उसका मालिकाना हक आसानी से मिल पाएगा और 
  • एक बार प्रोप्टी स्पष्ट हो जाने के बाद उसे दाम भी आसानी से तय हो जाएंगे इसकी वजह से पंचायत स्तर पर टैक्स व्यवस्था और सुधार होगा प्रोक्ति कार्ड का इस्तेमाल करके लोग बैंकों से भी कर ले
  • इसके माध्यम से बेहतर सुविधाओं के साथ-साथ ग्रामपंचायती विकास योजनाओं को गति दी जा सकेगी।
स्वामित्व योजना 2022 का लाभ कैसे मिलेगा

swamitva yojana 2022 का लाभ लेने के लिए दोस्तों आपको कुछ भी नहीं करना है इसका लाभ आपको सरकार खुद पहुंचाएगी दोस्तों स्वामित्व योजना का लाभ लेने के लिए नहीं तो आपको कोई ऑनलाइन आवेदन करने है और ना ही कोई ऑफलाइन आवेदन करने।

फिर दोस्तों आपको स्वामित्व योजना 2022 का लाभ कैसे मिल पाएगा तो मैं आपको बता दूं इसका लाभ आपको सरकार खुद से प्रदान करेगी कैसे प्रदान करेगी दोस्तों आपके गांव के अंदर कुछ सरकारी अधिकारी सर्वे करने आएंगे जो साथ में ड्रोन कैमरा और उनकी महत्वपूर्ण सामग्रियां साथ में लाएंगे ।

दोस्तों सभी के खेतों के ऊपर ढूंढ आएंगे जिससे एक नक्शा तैयार होगा वह दोस्तों सारा काम कंप्लीट होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसके तो एक लिंक भेजा जाएगा आप उस लिंक पर क्लिक करते ही आपका एक कार्ड डाउनलोड होगा उस कार्ड का नाम स्वामित्व योजना कार्ड होगा।

यह भी पढ़े :- PMJAY 2022 | pradhan mantri jan arogya yojana 2022

यह भी पढ़े :- sukanya samriddhi yojana in hindi 2022 full detail

स्वामित्व योजना कार्ड कैसे बनवाए और लाभ क्या है।

स्वामित्व योजना कार्ड को बनवाने के लिए ना तो आपको कोई ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने हैं इसके बारे में मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि आप अपना स्वामित्व योजना कार्ड कैसे बनाएंगे फिर से मैं आपको स्पष्ट बता देता हूं कि आप अपना स्वामित्व योजना कार्ड कैसे बना पाएंगे।

  • गांव का सर्वे होगा उस गांव के नागरिकों को पहले से ही सूचना दे दी जाएगी
  • ड्रोन के द्वारा गांव खेत भूमिका मैपिंग किया जाएगा
  • नागरिकों को जिनके नाम पर जमीन है उसकी जानकारी दी जाती है।
  • कम से कम 15 दिन तथा अधिक से अधिक 40 अधिनियम अंतर्गत यदि किसी को आपत्ति है तो वह इन दिनों के मध्य में दर्ज करा सकते हैं।
  • आपको आपकी मोबाइल नंबर उन्हें लोगों को देने होंगे जिस पर आपको एस एम एस भेजा जाएगा साथ में एक लिंक भी भेजा जाएगा जिसके तहत आपका स्वामित्व यह योजना कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।
  • संपत्ति के मालिक को उसका मालिकाना हक आसानी से मिलेगा।
  • गांव की नागरिक को उसकी जमीन और मकान के कागजात प्रदान किए जाएंगे
  • ग्रामीण इस कार्ड से बैंकों से लोन मिलने में भी आसानी होगी
  • पंचायत स्तर पर यदि कोई टैक्स लगता है तो टैक्स व्यवस्था में काफी ज्यादा सुधार देखने को मिलेगा।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपने सीख लिया होगा कि हम pm modi swamitva yojana 2022 का लाभ कैसे लें तथा स्वामित्व योजना कार्ड को हम कैसे बनवाएं।

स्वामित्व योजना 2022 का लाभ लेने के लिए
स्वामित्व योजना 2022

स्वामित्व योजना 2022 में अधिकारी भ्रष्टाचार करें तो शिकायत कहां करें

दोस्तों अब आती है हमारी सामने सबसे महत्वपूर्ण बात pm modi swamitva yojana 2022 में यदि कोई अधिकारी या कोई पटवारी या कोई भी सरकारी अधिकारी भ्रष्टाचार करता है यह आपको देखने को मिलता है।

आपके साथ कोई धोखाधड़ी की जाती है तो आप इसकी शिकायत कहां कर पाएंगे दोस्तों इस के संदर्भ में हर राज्य की एक अलग अलग होटल है तो दोस्तों आज मैं आपको सभी राज्यों की स्वामित्व योजना 2022 में अधिकारी भ्रष्टाचार करें तो।

उसकी शिकायत कैसे कर पाएंगे इसके बारे में पूरी प्रोसेस बताने वाला हूं दोस्तों संपूर्ण प्रोसेस एक ही रहेगी लेकिन पोर्टल आपकी अलग अलग होगी यदि आप राजस्थान से हो तो आप राजस्थान की ही पोर्टल पर इनकी शिकायत करें जल्द से जल्द कार्रवाई होगी।

दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश उत्तराखंड झारखंड या भारत के किसी भी राज्य से हो तो उनकी अधिकारी पोर्टल पर ही आप शिकायत दर्ज करें जिसका लिंक मैंने आपको नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आप से भ्रष्टाचार हेतु शिकायत दर्ज करें ऑप्शन में भाषा का चुनाव करना होगा।
  • अगले ऑप्शन में शिकायतकर्ता का विवरण डालना होगा जिसमें आपका नाम और आपका पता होग
  • यदि आप अपना नाम और पता छुपा कर रखना चाहते हैं तो इसके लिए वहां पर सुविधा मिल जाएगी
  • अगले ऑप्शन में आपको भ्रष्टाचारी का विवरण दर्ज करना होगा जैसे वह किस विभाग का अधिकारी है उसका इस तरह आप को चुनना होगा
  • आवेदन का संपूर्ण विवरण आपको इस ऑप्शन में देखने को मिल जाएगा जहां पर आप को संपूर्ण डिटेल से बताना है कि आपके साथ भ्रष्टाचार किसने किया वह कहां किया है और कैसे किया सारी जानकारी आपको विस्तार से यहां पर लिखनी होगी 
  • वह साथ में एक सबूत भी अटैच करना होगा या तो आप ऑडियो अटैच कर सकते हैं या फिर वीडियो फॉर्मेट में अटैच कर सकते हैं 
  • मैं आपको बता दूं 4 एमबी से ज्यादा का वीडियो या फाइल आप यहां पर अटैच नहीं कर सकते इसके लिए आपको क्या करना होगा किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर या यूट्यूब पर अपलोड करके उनका लिंक यहां पर प्रोवाइड करवाया जाएगा।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

भ्रष्टाचार की शिकायत कहां करें राजस्थान

दोस्तों इस के संदर्भ में मैंने आपको आर्टिकल में डिटेल से बताएं हैं इस बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

भ्रष्टाचार की शिकायत कहां करें राजस्थान

राजस्थान में भ्रष्टाचार होने पर आप अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 181 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं

सरपंच के खिलाफ शिकायत कहां करें

राजस्थान में सरपंच के खिलाफ शिकायत दर्ज आप 181 के टोल फ्री नंबर या फिर ऑफिशल वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं।

सेक्रेटरी शिकायत कैसे करें?

सेक्रेटरी की शिकायत दर्ज कराने के लिए राजस्थान में वही टोल फ्री नंबर 181 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट पर भी दर्ज करा सकते हैं।

ग्राम सचिव की शिकायत कैसे करे?

ग्राम सचिव की शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको राजस्थान की ऑफिशियल शिकायत वेबसाइट पर जाना होगा या फिर टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल करके ग्राम सचिव की शिकायत दर्ज करानी होगी।

राज्यों के नामशिकायत पोर्टलशिकायत फोन No
Rajasthan में शिकायत दर्जक्लिक181 coll now’
उत्तर प्रदेश क्लिक1076 coll now’
बिहारक्लिक1800110180
मध्यप्रदेशक्लिक181 coll now’
झारखंडक्लिक1098 coll now’
कर्नाटकक्लिक1089 coll now’
हरियाणाक्लिक1800-180-5678
पंजाबक्लिक18001800172
गुजरातक्लिक112 coll now’
महाराष्ट्रक्लिक1800 120 8040
तेलंगानाक्लिक1098
swamitva yojana 2022

दोस्तों में नहीं जहां पर आपको कुछ राज्यों के नाम तथा कुछ राज्यों की शिकायत वेबसाइट के बारे में तथा उनके टोल फ्री नंबर के बारे में बताया है ।

यदि दोस्तों आपको इनमें से किसी का लिंक काम नहीं करता हो या क्लिक नहीं हो रहा वह या किसी कारणवश कॉल नहीं मिल रही हो तो मैंने आपके लिए एक ऑफिशल वेबसाइट का लिंक यहां https://services.india.gov.in पर दे रखा है ।

आप इस वेबसाइट पर जाकर किसी भी राज्य की शिकायत वेबसाइट तथा उसके टोल फ्री नंबर तथा वहीं से आप शिकायत कर सकते हो।

Conclusion :- pradhanmantri swamitva yojana

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी तथा प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ कैसे ले पाएंगे तथा यदि आपके साथ ही इस योजना के संदर्भ में या किसी भी योजना के संदर्भ में कोई भ्रष्टाचार होता है।

तो आप उसकी शिकायत कहां कर पाएंगे तो दोस्तों आज के आर्टिकल में इतना ही काफी है अब हम बात करेंगे अगले आर्टिकल में एक नई जानकारी के साथ यदि दोस्तों आप ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हो या फिर url ( Alljobyojana.com ) को याद भी रख सकते हो धन्यवाद।

Leave a Comment