Can general category apply for Anuprati Yojana 2022 ? Best

Anuprati Yojana 2022 :- नमस्कार दोस्तों कैसे आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप सभी बढ़िया होंगे दोस्तों आज की पोस्ट उन छात्र एवं छात्राओं के लिए काफी महत्वपूर्ण वाली वाली है जो राजस्थान के निवासी है क्योंकि दोस्तों उनके लिए मैं आज एक इस योजना लेकर आया हूं।

जिसके अंतर्गत आपको फ्री में किसी भी महंगी से महंगी कोचिंग संस्थान में कोई सा भी महंगा से महंगा नौकरी कोर्स फ्री में कर सकते हो जिसके लिए आपको सरकार पैसे का भुगतान करेगी और दोस्तों सबसे इंपोर्टेंट बात हम करने वाले हैं ।

क्या जनरल के छात्र-छात्राएं भी इस योजना का लाभ ले पाएंगे या नहीं ले पाएंगे दोस्तों इस योजना की संपूर्ण जानकारी देते हुए इस फॉर्म को आप कैसे अप्लाई करेंगे इससे संबंधित भी हम बात करने वाले हैं चलिए दोस्तों पोस्ट की शुरुआत कर लेते हैं।

राज्यराजस्थान
योजना नामअनुप्रती योजना
उद्देश्यफ्री कोचिंग योजना
Form dateActive
Last Date Soon
Official websiteClick here
Apply linkApply now
Mukhyamantri Anuprati Yojana

Mukhyamantri Anuprati Yojana Rajasthan Full Details

मैं आपको बता दूं मुख्यमंत्री जी के द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब विद्यार्थियों को फ्री में कोचिंग करवाना और एक अच्छी नौकरी की तैयारी करवाना है ।

सरकार का मुख्य दायित्व है कि वह किसी भी छात्र को गरीबी की वजह से पिछड़ा हुआ देखना नहीं चाहती है। मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना के तहत सभी छात्रों को फ्री के अंदर कोचिंग करने का अवसर मिलेगा

इस मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना के लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा जो आपकी sso id से भरा जाएगा।
mukhyamantri anuprati coaching yojana All post

प्रिय छात्र एवं छात्राओं मुख्यमंत्री अनु प्रीति कोचिंग योजना का शुरुआती बजट 25000 करोड रुपए था लेकिन दोस्तों अब मुख्यमंत्री अनु प्रीति कोचिंग योजना का बढ़ाकर 40000 करोड़ रुपिया कर दिया है और पहले मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना की कुल सीट 10,000 थी।

जो कि पूरे राजस्थान में थी लेकिन दोस्तों अब इसे बढ़ाकर 15000 कर दिया गया है अर्थात पूरे राजस्थान के 15000 विद्यार्थियों को फ्री में कोई सी भी कोचिंग करने का मौका मिलेगा चाहे वह कोई सा भी संस्थान हो।

Anuprati Yojana in Rajasthan Full Details MukhyamantriAnuprati YojanaMukhyamantri
Anuprati Yojana in Rajasthan
Anuprati Coaching Yojana Rajasthan Selection process

दोस्तों मैं आपको बता दूं यदि आप मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना के तहत को अपना फॉर्म अप्लाई करते हो तो इसके अंदर आपका सिलेक्शन कैसे होगा।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं दसवीं और बारहवीं की परसेंटेज के विशेष पर आपका सिलेक्शन होगा दोस्तों आपकी 10वीं और 12वीं की परसेंटेज के आधारों के ऊपर मेरिट लिस्ट जारी होगी और उसके अंतर्गत आपका सिलेक्शन होगा। 

अनुप्रति योजना की पात्रता क्या है?

यदि दोस्तों हम मुख्यमंत्री Anuprati Yojana की बात करें तो इसके लिए आप के लिए क्या-क्या योग्यताएं होना जरूरी है तो मैं आपको बता दो दोस्तों इसके लिए आपको 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है यदि आप 10वीं और 12वीं पास हो तो अन्नू प्रीति योजना के अंतर्गत अपना फॉर्म भर सकते हो।

यदि दोस्तों आपने 10वीं और 12वीं पास कर ली है या फिर आप ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हो तो भी आप यह फॉर्म भर सकते हो इसके लिए कोई भी एज क्राइटेरिया नहीं रखा गया है आप किसी भी उम्र के अंदर अपना फॉर्म भर सकते हो।

तो दोस्तों इस के लिए फॉर्म अभी चालू है तो आप जाकर भर सकते हो।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना Documents

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत यदि आपको फॉर्म भरना है तो इससे पहले आपको निम्न डॉक्यूमेंट इकट्ठे कर लेने हैं उसके बाद ही आप फॉर्म भरने के लिए जाए

  1. आपका आय प्रमाण पत्र
  2. आप का जाति प्रमाण पत्र
  3. आप का मूल निवास
  4. दसवीं की अंक तालिका
  5. 12वीं के अंक तालिका
  6. जिस कोर्स के लिए अप्लाई कर रहे हो उस कोर्स की योग्यता हेतु कोई डाक्यूमेंट्स

जैसे आप रीट के लिए आवेदन कर रही हो तो आपको बीएसटीसी या फिर b.Ed की अंक तालिका अपलोड करनी पड़ेगी इसी प्रकार अन्य कोर्स के लिए भी अपलोड करने होंगे।

मुख्यमंत्री योजना राजस्थान 2022 

जी बिल्कुल दोस्तों मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना राजस्थान के अंतर्गत ही लागू है अन्य भारत के किसी भी राष्ट्र में अनुप्रति योजना का लाभ आप नहीं ले पाओगे यदि आप राजस्थान के मूल निवासी हो तो वही आप मुख्यमंत्री अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना का लाभ ले पाओगे कैसे ले पाओगे इस के संदर्भ में मैंने आपको डिटेल से बता रखा है तो आप आर्टिकल को धैर्य बनाकर पढ़िए तभी आप इस योजना का अच्छे से लाभ ले पाओगे।

Anuprati Yojana Scholarship 2022

अनुप्रति योजना स्कॉलरशिप की हम बात करें तो दोस्तों आपको इसके अंतर्गत जो छात्रवृत्ति या जो लाभ मिलता है वह आपके कोर्स पर डिपेंड करता है जैसे आप किसी आईएएस अधिकारी का कोर्स किसी कोचिंग के अंदर कर रहे हो तो दोस्तों उस हिसाब से आपको स्कॉलरशिप मिलेगी।

यदि आप REET के लिए कोचिंग कर रहे हो तो उस हिसाब से आपको छात्रवृत्ति मिलेगी यदि आप किसी भी हॉस्टल में रहकर तैयारी कर रहे हो तो हॉस्टल का खर्चा आपको अलग से दिया जाएगा प्लस कोचिंग का खर्चा अलग से दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना फॉर्म kaise bhare

फ्री छात्र-छात्राओं अब हम बात कर लेते हैं मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना के अंदर अपना फॉर्म कैसे भरें ताकि अपना भी सिलेक्शन अनु प्रीति कोचिंग योजना के तहत हो जाए और हमें Anuprati Yojana का लाभ फ्री के अंदर मिले इसके लिए आपको नीचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

  • दोस्तों आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल के अंदर अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करें।
  • दोस्तों उसके अंदर आपको sso portal को सर्च करना है या फिर मेरे द्वारा दिए लिंक से भी आप सीधे sso पर पहुंच सकते हैं।
  • अपना sso id और पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाए।
  • दोस्तों वहां पर आपके सामने कई सारे ऐप्स देखेंगे यदि नहीं देखते हैं तो ऑल ऐप पर आपको क्लिक करना है तो आपके सामने कई सारे ऐप दिखेंगे जो अल्फाबेट के हिसाब से जमा होंगे।
  • दोस्तों आपको उनमें से एक एप्स सेलेक्ट करना है जिसका नाम sjms sms है इसे आप सर्च भी कर सकते हैं sso सर्च बार में।
  • दोस्तों जब आप उस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने कई सारी योजनाएं चलती नजर आएगी जिसमें आपको अनु प्रीति को चाहिए योजना को ही सेलेक्ट करना है।
  • जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो दोस्तों आपके सामने एक छोटा सा ऑप्शन खुलेगा जिसके अंदर आपसे पूछा जाएगा कि आप किसके लिए अप्लाई कर रहे हो आप कोई संस्था गण हो या फिर आप एक स्टूडेंट हो।
  • तो आपको स्टूडेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है दोस्तों यह एक बेसिक लोग इन डिटेल थी।
  • उसके बाद आपके सामने एक छोटा सा डैशबोर्ड ओपन होगा जिसके अंदर दो योजनाएं चल रही होगी
  • जिसमें से एक अनु प्रीति वाला सेक्शन होगा आपको अनुप्रति वाले सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप वहां पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसके अंदर आपको अपनी प्रोफाइल भरनी है।
  • जब आप प्रोफाइल को सेव करेंगे तो आपके सामने फोरम ओपन होगा फोन के अंदर आपको आपका जनाधार कार्ड डालना है और गेट डिटेल पर क्लिक करेंगे तो आपके संपूर्ण डिटेल वहां पर आ जाएगी आपके नाम के सामने क्लिक करना है और संपूर्ण डिटेल ऑटोफिल होकर आपके फार्म में अपडेट हो जाएगी।
  • अंतिम सेक्शन के अंदर आपको कोर्स और क्लासेज भरनी है आप किस कोचिंग संस्थान से अपना कोचिंग करना चाहते हो और वह लास्ट में कोर्स की एलिजिबिलिटी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।
  • अंतमें फार्म को रिव्यू कर लीजिए और फाइनल सबमिट कर दीजिए।
  • आपका फॉर्म रिव्यु में चला जाएगा और आप वहां पर अपना स्टेटस भी देख पाएंगे।

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Merit List 2022 कब जारी की जाएगी?

जब दोस्तों आपका फॉर्म भर कर आप सबमिट कर दोगे तो उसके कुछ समय पश्चात आपका लिस्ट भी जारी हो जाएगा जिसे आप मेरिट लिस्ट के नाम से जानते हो राजस्थान Mukhyamantri Anuprati Yojana मेरिट लिस्ट 2022 आप के फॉर्म भरे जाने के बाद ही आपका फोरम रिव्यू होगा अप्रूव होगा उसके बाद मेरिट लिस्ट जारी होगी।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana किस राज्य मैं लागू है?

Mukhyamantri Anuprati Yojana सिर्फ भारत के राजस्थान राज्य के अंतर्गत ही लागू है और किसी भी राज्य के अंतर्गत लागू नहीं है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है।

Anuprati Coaching Yojana 2022 last Date

मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना 2022 का जो फॉर्म डेट है वह हमेशा एक्टिव रहता है आप किसी भी समय यह जाइए और अपना फॉर्म भरी है वह किसी भी कोचिंग संस्थान के अंतर्गत अपनी तैयारी को मजबूत बनाइए।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Merit के तहत कितने अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा?

मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत मेरिट लिस्ट के हिसाब से बच्चों का चयन किया जाएगा दोस्तों पहले बच्चों की संख्या 10000 थी लेकिन बजट में बढ़ोतरी कर कर 2022 के अंतर्गत इनकी संख्या 15000 कर दी गई है अर्थात मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत अब 15000 बच्चों को फ्री में कोचिंग कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना क्या है?

राजस्थान के अंदर गरीब युवाओं को और अधिक शिक्षा प्रदान करने हेतु उनकी आर्थिक स्थिति में पढ़ाई के लिए मदद करना मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना चलाई गई है जो केवल राजस्थान राज्य के अंदर ही लागू है।

Can general category apply for anuprati Yojana in Rajasthan?

दोस्तों जनरल वाली बच्चों का काफी ज्यादा सवाल था कि क्या जनरल वाले बच्चे भी इसके अंतर्गत अपना फॉर्म भर सकते हैं क्या तो मैं आपको बता दूं आप GENERAL OBC SC।ST किसी भी भी केटेगरी से हो कोई भी फर्क नहीं पड़ता बस आपका 12 वीं पास होना जरूरी है आप इसके अंतर्गत फॉर्म भर सकते हो।

मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना

Conclusion :- Anuprati Coaching Yojana 2022

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल बढ़िया लगा होगा और दोस्तों बढ़िया लगने की बात क्या है क्योंकि सरकार ने काम ही ऐसा किया है कि बढ़िया तो आपको लगना ही लगना है दोस्तों मैं आपको बता दूं सरकार की यह Mukhyamantri Anuprati Yojana सभी योजनाओं में मुझे लगता है कि सबसे मजबूत योजना है ।

सभी बच्चों को यदि फ्री के अंदर ऐसी कोचिंग सुविधाएं मिल रही है तो आप इसका लाभ नहीं लो यह तो सबसे मूर्ख पूर्णता वाली बात है। तुम मुझे उम्मीद है कि आप सभी मिलकर इस मुख्यमंत्री अनु प्रीति फ्री कोचिंग योजना के अंदर अपना फॉर्म भरोगे और उम्मीद करता हूं कि आपका सिलेक्शन भी होगा और आप एक अच्छी कोचिंग संस्थान के अंतर्गत कोचिंग कर पाओगे।

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में इतना ही काफी है यदि आप अन्य राजस्थान से जुड़ी सभी योजनाओं की अपडेट पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं और आगामी योजनाओं के बारे में जान आना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब या फिर url (alljobyojana.com) कोई याद भी रख सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment