B.ed Ka Full Form | B.ed क्या हैं 2023 में कैसे करें | टीचर बनने की पूरी जानकारी 

नमस्कर एक बार फिर से स्वागत है आप का आज के इस नए लेख में यदि आप का भी सपना एक अध्यापक बनना है। और समाज में नाम कमाना हैं। यदि आप B.ed Kya Hai की खोज में निकले है। तो मित्रो आप एक सही जगह पहुंचे है। क्योंकि आज के इस लेख में आप को B.ed Ka Full Form और what is b.ed course और हम इस कोर्स को 2023 में कैसे कर सकते है।

मित्रो आज इस B.ed की पूरी जानकारी आप को हिंदी मैं और विस्तार से दी जाएगी। मित्रों में अन्य लोगो की अपेक्षा आप को B.ed Course के बारे में अधिक बता सकता हु क्योंकि में एक B.ed धारक Student हु। मुझे इस b.ed की पूरी जानकारी है। चलिए मित्रों अब हम आप के साथ आज B.ed Ka Full Form क्या है के बारे में जानकारी साझा करते है।

B.ed Ka Full Form | B.ed क्या हैं 2023 में कैसे करें
B.ed Ka Full Form | B.ed क्या हैं 2023 में कैसे करें
Contents hide

B.ed Ka Full Form और B.ed 2023 क्या हैं

मित्रो B.ed Ka Full Form “Bachelor Of Education” होता है।  B.ed का हिंदी अर्थ “शिक्षा में  स्नातक” होता है। यह एक 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स होता है। इस के अन्दर बालको को पढ़ाने हेतु अभ्यर्थियों को प्रषिक्षण दिया जाता है।  B.ed धारक 6-8 तक के बालको को पढ़ा सकते है। B.ed Ko मास्टर डिग्री के नाम से भी जाना जाता है।

B.ed करने के बाद अभ्यर्थी Teacher लाइन में अपना कैरियर बना सकते है। जानकारी के लिए बता दे की अभ्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करते ही अध्यापक होने का दावा नही कर सकता है। अध्यापक बनने से पहले कई सारी योग्यताए उसे पूरी करनी होती है।

मित्रो हम B.ed करने के बाद एक सरकारी अध्यापक कैसे बन सकते है। इस विषय पर नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे। मित्रो में उम्मीद करता हु की आप को जवाब मिल गया होगा की What Is B.ed Course मेने आप को आसान भाषा में इसे समझाया है।

Types Of B.ed 2023 | बीएड के प्रकार कितने होते है।

मित्रों मुख्यतः राजस्थान के अंदर B.Ed दो प्रकार की होती है जो निम्न प्रकार से हैं।

  • सामान्य B.Ed
  • Special b.ed 

आज के लेट के अंदर हम संबंधी बीएड के बारे में ही चर्चा करेंगे यदि मित्रों आप स्पेशल बीएड के बारे में जानना चाहते हैं तो आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं मैं आपको स्पेशल B.Ed के बारे में भी डिटेल में बताऊंगा। 

मित्रों आप सामान्य b.ed को दो स्थितियों हमसे कर सकते हो प्रथम स्थिति ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के बाद द्वितीय की स्थिति 12वीं पास होने के बाद ( B.Ed इंटिग्रेटेड ) मित्रों में दोनों ही तरीके से आप को b.ed करने का तरीका बताऊंगा

सबसे पहले हम बताएंगे आपको 12 वी के बाद आप b.ed कैसे कर सकते हैं उसके बाद हम Graduation के बाद B.Ed कैसे कर सकते हैं के ऊपर चर्चा करेंगे बने रहिए आप इस आर्टिकल में अंत तक। मित्रों आप चाहे b.Ed 12वीं के बाद करें या फिर आप b.ed ग्रेजुएशन के बाद करें आपके पास निमली योग्यताएं होना जरूरी है।

Read More :- Specia Bstc पूरी जानकारी हिन्दी में

B.Ed कोर्स 2023 के लिए योग्यता

  •  स्टूडेंट 12th के बाद इस कोर्स को करना चाहता है तो 12th में आपके 50% से अधिक अंक होने चाहिए ।
  • 12th पास स्टूडेंट को TGT (Trained Graduate Teacher ) पास करना अनिवार्य है ।
  • SC/ST के स्टूडेंट को विशेष छुट दी जाती है जो आप ऑफिसियल नोटिफिकेशन चेक जरुर करें ।
  • ग्रेजुएशन (स्नातक ) के बाद इस कोर्स को करना चाहते है , तो आपके पास किसी भी Subject के साथ Bachelor Degree का होना अनिवार्य है ।

B.Ed इंटिग्रेटेड प्रोग्राम क्या है

मित्रों b.Ed इंटीग्रेट प्रोग्राम के अंदर आपका b.ed 4 वर्ष का होता है अधिक गहराइयों से देखने पर आपका b.ed सिर्फ 1 वर्ष का होता है जिसमें 3 बरस की आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट होती है और आपका 1 वर्ष का b.Ed कंप्लीट होता है मित्रों इस प्रोग्राम को बीएड इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के नाम से जाना जाता है आपने कहीं ना कहीं सुना होगा जो निम्न प्रकार के होते हैं

  • BA + B.Ed = 4 year (3 साल का BA और 1 साल का बी.एड  )
  • BSC + B. Ed = 4 year  (3 साल का BSC और 1 साल का बी.एड )
  • B.Com + B.Ed = 4 year (3 साल का B.Com और 1 साल का बी.एड )

12th के बाद B.ed 2023 में कैसे करें

मित्रों यदि आप 12वीं के बाद बीएड कंप्लीट करना चाहते हैं तो आपको इंटीग्रेट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा मित्रों यह इंटीग्रेट प्रोग्राम क्या होता है मैंने आपको इसको समझा दिया है मैं आपको बता दूं 12वीं पास होने के बाद आपको ptet की pre exam देना होता है। जिसके अंक के आधार पर आपको कॉलेज अलॉट किए जाते हैं मित्रों जीस के ज्यादा अंक है उसको उसके मनपसंद का कॉलेज मिलता है छात्रों को वही कॉलेज मिलते हैं जो B.Ed प्रशिक्षण करवाते हैं।

कॉलेज मिलने पर छात्र को ₹27000 कॉलेज के नाम पर फीस जमा करवानी होती है जो विभाग में जमा होती है इसे आप online ptet की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से करवा सकते हैं मित्रों उस कॉलेज में जाकर आपको 2 वर्ष का प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है। मैं आपको जानकारी के लिए बता दूं प्रत्येक वर्ष आपको ₹27000 की फीस कॉलेज के नाम जमा करवानी होती है। 

मित्रों आपको ज्ञात होगा की 12वीं पास करने के बाद यदि आप b.ed करते हैं तो 3 वर्ष का आपका ग्रेजुएशन होता है तथा 1 वर्ष की आप की बीएड होती है जिसे हम b.a. b.Ed के नाम से जानते हैं।

मित्रों जिस भी महाविद्यालय में आप प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उस महाविद्यालय के द्वारा आपको B.Ed की डिग्री दी जाएगी जिसे आप बैचलर ऑफ एजुकेशन डिप्लोमा के नाम से जानते हैं। 

मित्रों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको पता चल गया होगा कि आप क्लास 12वीं पास करते ही B.Ed कैसे कर सकते हैं। 

Read More:- Bstc Full Form 2023 पूरी जानकारी हिन्दी में

Graduation के बाद B.ed 2023 कैसे करें

मित्रों आपने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है तो आप भी ऐड कर सकते हैं मित्रों यह B.Ed 2 वर्षीय बीएड होती है इसके अंदर कोई भी इंटीग्रेटेड प्रोग्राम नहीं होता है इसी हेतु आपको 2 वर्षीय ptet का फॉर्म भरना होता है जिसका pre exam लगता है।

मित्रों उस प्री एग्जाम में आए अंकों के आधार पर आपको कॉलेज अलॉट होते हैं और आपको उन कॉलेजों में जाकर अपना प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और आपको 2 वर्ष के प्रशिक्षण के बाद B.Ed की डिग्री दी जाती है जिसे आप डिप्लोमा बैचलर ऑफ एजुकेशन के नाम से जानते हैं।

मित्रों में उम्मीद करता हूं कि आपको पता चल गया होगा कि आप ग्रेजुएशन के बाद b.Ed कैसे कर सकते हैं।

B.Ed 2023 कोर्स की अवधि क्या होती है।

सामान्यता b.Ed 2023 कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है यदि आप इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के तहत करते हैं तो 1 वर्षीय b.Ed होती है तथा 3 वर्षीय आपकी ग्रेजुएशन होती है इंटीग्रेटेड प्रोग्राम सिर्फ 12वीं पास विद्यार्थियों हेतु है ग्रेजुएशन हेतु कोई भी इंटीग्रेटेड प्लान नहीं है उन्हें सिर्फ 2 वर्ष का b.Ed करना ही होगा।

List Of बीएड एंट्रेंस एग्जाम 

दोस्तों आप चाहे किसी भी राज्य से हो हर राज्य में b.Ed करने हेतु प्री एग्जाम जरूर लगता है मित्रों यहां पर कुछ प्री एग्जाम की लिस्ट दे रखी है आप जिस भी राज्य से हो आपको उस राज्य की प्री एग्जाम यहां पर देखना है कि आपके राज्य में b.Ed करने हेतु कौन सा एग्जाम लगता है जैसे हमारे राजस्थान के अंदर पीटीईटी नामक प्री एग्जाम देना होता है उसके बाद हमें b.Ed हेतु कॉलेज Allotment होती हैं उसी प्रकार अन्य राज्यों में भी एंट्रेंस एग्जाम देना होता है

  • RIE CEE (Regional institute of Education )
  • BHU B.ED  (बनारस हिदू विश्वविद्यालय )
  • CG Pre B.Ed (छत्तीसगढ़ व्यापम )
  • MP Pre (मध्यप्रदेश व्यापम )
  • IGNOU B.Ed (इंद्रा गाँधी राष्ट्रीय ओपन यूनिवर्सिटी )
  • MAH B.Ed  CET (महाराष्ट्र कॉम्मन एंट्रेंस एग्जाम )
  • AP EDCET (आंध्रप्रदेश एजुकेशन कॉम्मन एंट्रेंस एग्जाम )
  • UP B.Ed JEE (उत्तर प्रदेश ज्वाइन एंट्रेंस एग्जाम )
  • VMOU
  • TS EDCET
  • BIHAR B.ED CET
  • RAJASTHAN PTET
  • MAH Integrated B.ED – M.Ed
  • Guwahati University
  • Odisha Entrance exam
  • Dibrugarh University
  • IPU CET
  • GLAET
  • TUEE
  • DU B.Ed
  • AMU B.Ed

B.Ed 2023 कोर्स फीस कितनी है।

मित्रों बैचलर ऑफ एजुकेशन कोर्स करने हेतु हमें फीस भी देनी होती है मैं आपको बता दूं आपको 1 वर्ष के कम से कम ₹30000 एवं दोनों बरस के ₹60000 देने होते हैं मित्रों यह डिपेंड करता है कि आपका कॉलेज किस प्रकार का है।

मित्रों आपका सरकारी कॉलेज है तो आप 60 से ₹70000 में b.Ed कंप्लीट कर सकते हैं यदि मित्रों आपका प्राइवेट कॉलेज है तो आप से डेढ़ लाख रुपये के आस पास पैसे लिए जा सकते हैं। मित्रों आप इस b.Ed कोर्स की फीस की प्रक्रिया को निम्न तालिका के रूप में भी समझ सकते हैं।

CourseTotal B.Ed की फीस (Government College)Total B.Ed की फीस (Private College)
B.Ed course after 12th ( 4 years )40,000 – 60,0002,00,000 – 4,00,000
B.Ed course after graduation ( 2 years )20,000 – 30,0001,00,000 – 2,00,000
B.Ed course after post graduation ( 1 years )10,000 –  15,00050,000 – 10,0000
B.ed Ka Full Form | B.ed क्या हैं 2023 में कैसे करें

B. Ed कोर्स 2023 के सब्जेक्ट क्या है।

मित्रों आप जिस भी विशेष से b.Ed करना चाहते हैं। वह विषय ग्रेजुएशन वालों के लिए ग्रेजुएशन के अंदर होना चाहिए एवं 12th वालों के लिए 12th में होना चाहिए वर्तमान समय में राजस्थान के अंदर निम्न विषयों से b.Ed की जा सकती है

  1. हिंदी (Hindi)
  2. अंग्रेजी (Urdu)
  3. इतिहास (History)
  4. संस्कृत (Sanskrit)
  5. ग्रह विज्ञानं (Home Science)
  6. समाज शास्त्र (Sociology)
  7. रसायन विज्ञानं (Chemistry )
  8. भूगोल (Geography)
  9. अर्थशास्त्र (Economics)
  10. गणित (Math’s)
  11. कॉमर्स (Comers)
  12. राजनीति विज्ञानं (Political Science)
  13. जीव विज्ञानं (Biology)
  14. मनोविज्ञान (Sociology)
  15. सामाजिक विज्ञानं (Social Science)
  16. भौतिक विज्ञानं (physics)
  17. पंजाबी (Panjabi)

B.Ed के बाद करियर | B.ed Ke Bad Kya Kare

मित्रों अब हम आपको बताएंगे कि आप b.ed के बाद क्या-क्या कर सकते हैं या आपके पास क्या-क्या कैरियर बनाने की ऑप्शन है तुम मित्रों आप b.ed के बाद निम्न कार्य कर सकते हैं।

B.ed के बाद Teacher Kaise Bane

दोस्तों आप b.ed पूरी करने के बाद एक अध्यापक बन सकते हैं अध्यापक बनने के लिए आपको Rajasthan Examination Eligibility Test अर्थात Reet पास करनी होगी मित्रों Reet पास करने के बाद आपको मैन भर्ती की परीक्षा देनी होगी और आपके आयोजित अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होगी

यदि आप कल सिलेक्शन मेरिट लिस्ट में होता है तो आप एक अध्यापक बन जाओगे ध्यान रहे Reet पास करने हेतु b.Ed की डिग्री होना अति आवश्यक है आप यदि b.Ed के द्वितीय साल में है तो भी आप Reey के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मित्रों मैं आपको बता दूं आप तृतीय श्रेणी के ही अध्यापक नहीं बनेंगे बल्कि आप द्वितीय श्रेणी व प्रथम श्रेणी तथा प्रिंसिपल तक के पोस्ट ऑफिस B.Ed करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं मित्रों इन सब की अलग अलग तरीके से भर्तियां जारी होती है इन सब के लिए आपको अपडेट रहना होगा और अपनी B.Ed की डिग्री आवेदन में लगाते हुए इनके लिए आवेदन करना होगा तथा परीक्षा पास करके आपको आपकी चुनिंदा जॉब हासिल करनी होगी।

B.ed के बाद लाइबेरियन जॉब कैसे पाए

मित्रों रिट भर्ती के साथ-साथ आपकी लाइब्रेरियन की भर्ती भी निकलती है आप उसमें आवेदन कर कर एक पुस्तकालय गार्ड बन सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ b.ed होना अति आवश्यक है यदि आप भी ऐड कर रखी है या आप द्वितीय और इसमें है तो आप लाइब्रेरियन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

B.ed के बाद काउंसलर जॉब कैसे पाएं

मित्रों आप यदि बीएड कंप्लीट कर लेते हैं तो आप एक काउंसलर का जो भी कर सकते हैं जिसमें आप निम्न प्रकार के पद संभाल सकते हैं

Serial No.B.ED के बाद जॉब प्रोफाइल
1.Teacher
2.Principle
3.Counselor
4.Instructor
5.Librarian
6.Administrator
7.Assistant Dean
8.Content Writer
9.Military Trainer
10Syllabus Designer
11.Education Researcher
B.ed Ka Full Form | B.ed क्या हैं 2023 में कैसे करें

B.Ed के बाद किए जाने वाले कोर्स

यदि मित्रों आप की b.Ed कंप्लीट हो जाती है तो आप नीचे दिए गए कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं जिनको कंप्लीट करने के बाद आप अपने नाम में उन्नति पा सकते हैं और अच्छी जॉब के लिए आप और भी आवेदन कर सकते हैं जो निम्न प्रकार से हैं।

B.ed के बाद M.Ed कोर्स  कैसे करें

मित्रों हम B.Ed के बाद मास्टर डिग्री एजुकेशन फील्ड में कर सकते हैं जिसे हम m.Ed के नाम से जानते हैं। यदि मित्रों आप m.Ed कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप मुझे कमेंट में बताइए मैं एम एड के बारे में ठीक B.Ed की तरह ही एक समझदार आर्टिकल लिखूंगा।

B.ed के बाद PHD Course कैसे करें

मित्रों आप B.ed करने के बाद यूजीसी या फिर नेट का एग्जाम देकर किसी एक विषय में रिसर्च लेक्चरर बन सकते हैं जिसे आप पीएचडी के नाम से जानते हैं मित्रों पीएचडी होने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर शब्द का प्रयोग कर सकते हो यह बहुत ही गौरांवित होने की बात है। 

Best B.ed Top College In India 2023

प्रिय मित्र आप राजस्थान के अलावा अन्य किसी राज्य से यह जानकारी पढ़ रहे हैं तो आप अपने राज्य की स्थित कॉलेजों से b.Ed की डिग्री हासिल कर सकते हैं मित्रों में यहां पर पूरी इंडिया की कुछ कॉलेजों के नाम बता रहा हूं जो सबसे अच्छी और सर्वश्रेष्ठ हैं जो आपको b.Ed की डिग्री कंप्लीट करके देंगे।

  • Lady Irwin College – नई दिल्ली
  • पंजाब यूनिवर्सिटी – चंडीगढ़
  • ICFAI यूनिवर्सिटी – देहरादून
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊ – लखनऊ
  • लोरेटो कॉलेज – कोलकाता
  • छत्रपति शाहू जी महाराजा यूनिवर्सिटी – कानपूर
  • डॉ. बी आर अम्बेडकर ओपन यूनिवर्सिटी – हैदराबाद
  • बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी – भोपाल
  • मध्य प्रदेश भोज यूनिवर्सिटी – भोपाल
  • रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय – जबलपुर
  • महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

B.Ed की सैलरी कितनी है। 

मित्रों मैं आपको बता दूं यदि आप b.ed के अंदर ही सैलरी लेना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है दोस्तों कोर्स करते वक्त आपको कोई भी सैलरी नहीं देता है मित्रों इस कोर्स को करने के बाद यदि आपको कोई जॉब हासिल होती है तो आपको नियमानुसार वेतन दिया जाएगा b.Ed करते समय यह आपको स्कॉलरशिप का प्रावधान जरूर है जो आरक्षित वर्गों को प्रदान किया जाएगा। 

B.Ed 2023 के कोर्स के आवेदन कैसे करें :

मित्रों आपका अगला विषय है कि आप बीएड 2023 कोर्स के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं मित्रों आप को आवेदन करने से पहले इसकी नोटिफिकेशन का इंतजार करना होता है यदि दोस्तों वर्तमान समय में नोटिफिकेशन निकला हुआ है तो आप दी हुई तिथि के अंदर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने का तरीका मैं आपको यहां पर बता रहा हूं मित्रों आप आवेदन अपने मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर आई मित्रा की सहायता से भी करवा सकते हैं इसके लिए सेम प्रोसेस रहने वाला है।

  • सर्वप्रथम ptet की आधिकारिक वेबसाइट खोलें
  • New registration पर क्लिक करें
  • अपना चालान कंप्लीट करवाएं और ID password जनरेट करें
  • दिए हुए आईडी पासवर्ड के माध्यम से दोबारा लॉगइन हो और अपनी प्रोफाइल कंप्लीट करें
  • न्यू एप्लीकेशन पर क्लिक करें मांगी गई जानकारी भरे तथा दस्तावेज अपलोड करें
  • Form का preview चेक करें और अंत में सबमिट करें।
  • अंतिम रूप से अपने फॉर्म का प्रिंट जरूर निकाल ले ताकि भविष्य में काम आ सके।

B.Ed करने के फायदे / Benefits of B.Ed

मित्रों हमने b.Ed डिग्री के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी लगभग दे दी है मित्रों अब हम b.Ed करने के फायदे आपको बताएंगे की b.Ed करने के बाद आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे मित्रों इन फायदों के बारे में हम निम्न प्रकार से समझ सकते हैं

  • B.Ed कोर्स करने के बाद आप सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करेंगे एक अध्यापक बनने की मित्रों जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे सामाजिक कार्य में एक अध्यापक की कितना सम्मान होता है।
  • B.Ed कोर्स के अंदर आपको छात्रों को पढ़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त होगा।
  • B.Ed के अंदर आपको कम्युनिकेशन स्किल का पता चलेगा और आप एक अच्छे वक्ता बन पाएंगे।
  • B.Ed के बाद आप किसी भी प्राइवेट स्कूल है कॉलेज के अंदर अध्यापक बन सकते हैं।
  • B.Ed करने के बाद कई सारी भर्तियों में आवेदन कर सकते हैं।
  • B.Ed कोर्स कंप्लीट होने के बाद आप आगामी अन्य बडे कोर्स कर सकते हैं जिनका विवरण ऊपर दिया हुआ है।
B.ed ka full form

FAQ FOR B.ed Ka Full Form | B.ed क्या हैं 2023 में कैसे करें

B.Ed की फुल-फॉर्म क्या होती है ?

B.Ed की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ एजुकेशन होती है जिससे हिंदी में शिक्षा में इस नाक उत्तर कहा जाता है।

B.Ed में दाखिला लेने के लिये क्या शैक्षिक योग्यतायें होनी आवश्यक है ?

4 वर्षीय BA बीएड करने हेतु अभ्यर्थी के पास केवल 12 वीं पास होना चाहिए एवं 2 वर्षीय b.Ed करने हेतु स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए

देश में B.Ed कोर्स करने के लिये टॉप-कॉलेज कौन-कौन से है ?

प्रिय मित्रों b.Ed करने हेतु मैंने भारत के सर्वश्रेष्ठ महाविद्यालयों के नाम ऊपर बता रखे हैं आप उनके अलावा भी अन्य महाविद्यालयों से b.Ed डिग्री हासिल कर सकते।

बी एड में कितने सब्जेक्ट होते है?

मित्रों आप b.Ed कोर्स करने के लिए आपके पास ऊपर दिए हुए सब्जेक्ट होने चाहिए।

B Ed कौन सी क्लास के बाद की जाती है?

मित्रों आप बीएड कोर्स को 12वीं के बाद तथा स्नातकोत्तर ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको लेख में ऊपर पढ़ने को मिलेगी।

12वीं के बाद b ED कर सकते हैं क्या?

जी हां मित्रों आप 12वीं के बाद b.Ed कोर्स कर सकते हैं इसके लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए जो आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बता रखी है।

B Ed करने की उम्र क्या है?

मित्रों बैचलर ऑफ एजुकेशन करने के लिए आप की न्यूनतम आयु सीमा में कोई बाध्यता नहीं है लेकिन अधिकतम आयु सीमा आपकी 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए आरक्षित वर्गों को इसमें छूट देखने को मिल जाती है।

बी एड की पढ़ाई क्या है?

B.Ed के बारे में अधिक जानकारी मैंने आज के इस आर्टिकल में विस्तार से बता रखी है आप आर्टिकल को शुरू से जरूर पढ़ें

बी एड करने में कितना पैसा लगता है?

B.Ed करने हेतु आपको कम से कम ₹50000और अधिक से अधिक ₹60000 तक का खर्चा हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

b.ed का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

B.Ed का फॉर्म भरने के लिए 10th की बोर्ड 12th की मार्कशीट यदि आपने ग्रेजुएशन कर रखी है तो ग्रेजुएशन की मार्कशीट चाहिए।

Conclusion:- B.ed Ka Full Form 

मित्रों में उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा और इस आर्टिकल के माध्यम से आपको b.Ed का फुल फॉर्म और b.ed से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिली होगी मित्रों आज के साथी कल के अंदर मैंने आपको b.Ed का पूरा नाम तथा b.Ed क्या है और इसे कैसे करते हैं इसकी योग्यता तथा यह कितने प्रकार की होती है आदि जानकारी आपको दी है

यदि मित्रों आपको इस लेख में कोई भी विशेष समझ में नहीं आया है तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हैं मैं आपका जरूर रिप्लाई करूंगा और मित्रों आपको जिस भी कोर्स यह योजना वैकेंसी के बारे में जानना है तो आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं मित्रों में उस पर आपके लिए एक बहुत ही शानदार लेख लिख कर लाऊंगा आज के इस लेख के अंदर इतना ही अब मिलते हैं हम अगले लेख के अंदर एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद। 

b.ed का हिंदी अर्थ what is  b.ed b.ed क्या है b.ed कैसे करें b.ed का फुल फॉर्मक्या होता है 

Leave a Comment