B.ed Ke Baad Kya Kare | बी एड के बाद क्या करे | 2023 में टीचर कैसे बने 

नमस्कार मित्रों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हु की आप सभी बढ़िया होगें दोस्तो आज के लेख में में आप को बताऊंगा की यदि आप ने  2023 में अपनी B.ED पूरी कर ली हैं तो आप अब क्या करे या B.ed Ke Baad Kya Kare दोस्तो पीछले लेख के अंदर मेने आप को बीएड की पूरी जानकारी हिन्दी में दी थी जिसके अंदर बीएड कोर्स क्या है और इसे कैसे कर सकते है। यदि मित्रों आप ने अभी तक बीएड कोर्स नही किया है और करना चाहते है। तो मित्रो पिछला लेख आप पढ़ सकते है। चलिए आज के लेख को हम स्टार्ट कर लेते है। 

B.ed Ke Baad Kya Kare
B.ed Ke Baad Kya Kare

B.ed Ke Baad Kya Kare | 2023 में टीचर कैसे बने

मित्रों आपको b.Ed करने के बाद आप कई प्रकार के कोर्स एवं नौकरियां कर सकते हैं मित्रों आप वह कोर्स और नौकरियां कुछ इस प्रकार से कर सकते हैं जिनकी जानकारी आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप दिखा रखी है।

B.ed 2023 के बाद टीचर कैसे बने।

मित्रों आप b.ed करने के बाद एक अध्यापक भी बन सकते हैं मित्रों अध्यापक बनाने के लिए सबसे पहले आपको Reet pre Exam देना होता है मित्रों यदि आपका Reet pre exam क्वालीफाई हो जाता है तो उसके बाद आपको Reet Main Exam देना होता है मित्रों Reet का एग्जाम पास होने के बाद आप की Merit List बनती है और मित्रों मेरिट लिस्ट के अंदर यदि आपका नाम आता है तो आप एक अध्यापक के पद पर नियुक्त हो जाते हैं।

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आप Teacher के पद पर नियुक्त होते हैं तो आप एक तृतीय श्रेणी के अध्यापक चयनित होते हैं मित्रों उसके बाद आप आगामी पद के लिए प्रमोशन प्राप्त कर सकते हैं जैसे सेकंड ग्रेड और दोस्तों फर्स्ट ग्रेड तथा लेक्चरर के पद पर भी आप नियुक्त हो सकते हैं।

B.ed के बाद m.ed कैसे करे।

मित्रों आप b.ed के बाद m.Ed भी कर सकते हैं m.Ed का पूरा नाम मास्टर इन एजुकेशन होता है मित्रों आप मास्टर की डिग्री शिक्षाशास्त्र में कर सकते हैं यदि आप ऐड कर लेते हैं तो आप फर्स्ट ग्रेड और प्रिंसिपल जैसी भर्तियों हेतु सीधे ही आवेदन कर सकते हैं और मित्रों इन पर भी आप चयनित हो सकते हैं आप चाहो तो किसी प्राइवेट संस्थान में भी नौकरी कर सकते हैं मित्रों आप b.ed करने के बाद भी किसी प्राइवेट संस्थान में नौकरी कर सकते हैं।

Ph.ed 2023 में कैसे करें

मित्रों आप शिक्षा शास्त्र के अंदर फिलॉसफी भी कर सकते हैं जिससे आप शिक्षा शास्त्र के ज्ञाता बन सकते हैं और मित्रों आपके नाम के आगे डॉक्टर शब्द का प्रयोग भी आप कर सकते हैं अर्थात दोस्तों आप शिक्षा के क्षेत्र में एक वैज्ञानिक माने जाएंगे यदि आपने फिलासफी इन एजुकेशन कर ले तो मित्रों आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप b.ed करने के बाद क्या करना चाहेंगे या आप एक नौकरी तक ही सीमित रहना चाहेंगे।

B.ed Ke Baad Government Job 

यदि मित्रों आप b.ed के बाद एक सरकारी नौकरी तलाश रहे हैं तो इसका एक अच्छा उदाहरण हो सकता है अध्यापक बन्ना मित्रों राजस्थान के अंदर अध्यापक बनने हेतु सबसे पहले एक Reet Pre Exam देना होता है मित्रों उसके अंदर पास होने के बाद आपको रितिका मेन एग्जाम देना होता है।

यदी मित्रों आपने उसे पास कर लिया है तो आपके प्राप्त अंकों पर मेरिट लिस्ट बनेगी और उसके आधार पर आपको चयन किया जाएगा मित्रों यदि आपका चयन उस मेरिट लिस्ट में होता है तो आपको एक अध्यापक घोषित कर दिया जाएगा और आप एक सरकारी नौकर बन जाएंगे।

B Ed करने से क्या फायदा होता है?

  • B.Ed करने के बाद आप एक अध्यापक के लिए योग्य हो जाते।
  • B.Ed के बाद आपके अंदर में अध्यापक बन सकते हैं।
  • B.Ed करने के बाद आप अपने राज्य में सरकारी अध्यापक बन सकते हैं।
  • B.Ed करने के बाद सीटेट में टीजीटी का एग्जाम दे सकते हैं
  • B.Ed करने के बाद m.Ed जैसे बड़े कोर्स कर सकते हैं।
  • B.Ed के बाद आप फिलासफी इन एजुकेशन कर सकते हैं।
  • B.Ed के बाद आप एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • B.Ed के बाद आप किसी प्राइवेट संस्थान में पढ़ा सकते हैं।
  • B.Ed के बाद आप संविदा पर टीचर बन सकते हैं।
  • B.Ed के बाद आप शिक्षा में स्नातक हो जाते हैं।

बी एड के बाद मुझे क्या पढ़ाई करनी चाहिए?

मित्रों आपको b.Ed करने के बाद एक सरकारी नौकरी कर लेनी चाहिए उसके बाद आपको अन्य उपयुक्त कोर्सों पर ध्यान देना चाहिए।

बीएड के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाए?

आज के लेख में b.Ed के बाद नौकरी प्राप्त कैसे करें इसके बारे में ही बताया गया है आप लेख को पूरा पढ़ें।

भारत में बी एड के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

भारत के अंदर b.Ed के बाद आप m.Ed कोर्स कर सकते हैं इसे ही सर्वोत्तम माना जाता है।

मेरे पास ग्रेजुएशन में 50% नहीं है क्या मैं बी एड कर सकता हूँ?

जी मित्रों आप 50% अधिक अंक ना होने के बाद भी b.Ed कर सकते हैं मित्रों आप की श्रेणी आरक्षित वर्ग से होनी चाहिए यदि आप जनरल ओबीसी आदि श्रेणी से है तो आप का 50% ग्रेजुएशन में होना अति आवश्यक है।

ग्रेजुएशन के बाद बी एड कितने साल का होगा?

ग्रेजुएशन के बाद आप b.ed 2 वर्ष में पूरी कर सकते हैं यदि मित्रों आप 12वीं के बाद b.Ed करते हैं तो 4 वर्ष लग जाएंगे।

B Ed करने के बाद पीएचडी कर सकते हैं क्या?

नहीं आप b.ed करने के बाद पीएचडी नहीं कर सकते हैं पीएचडी करने हेतु आपको एम एड करना होगा उसके बाद आप पीएचडी कंप्लीट कर सकते हैं।

B.ed डिग्री है या डिप्लोमा

मित्र b.Ed एक डिप्लोमा कोर्स है जिससे 2 वर्षीय b.Ed के नाम से जाना जाता है b.Ed का पूरा नाम बैचलर ऑफ एजुकेशन होता है इसे आप ग्रेजुएशन तथा 12वीं पास करने के बाद कर सकते।

B.ed की फीस कितनी है

B.Ed की फीस ₹55000 दोनों वर्ष की देनी होगी इसके अलावा यदि कोई खर्चा करते हैं तो वह अलग से है

Conclusion:- B.ed Ke Baad Kya Kare | बी एड के बाद क्या करे |

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा क्योंकि दोस्तों आज के इस लेख के अंदर मैंने आपको b.Ed के बाद आप क्या कर सकते हैं या आप b.ed के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं तथा आप b.ed के बाद नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते हैं आदि के बारे में बताया है।

मित्रों मैंने पिछले आर्टिकल के अंदर बताया है कि आप b.ed कैसे कर सकते हैं b.Ed करने हेतु आपको क्या क्या प्रक्रिया करनी होगी इसके बारे में विस्तार से बताया है मित्रों आज के इस आर्टिकल में इतना ही काफी है अब मिलते हैं हम अगले आर्टिकल में एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment